दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष यूएई दौरे पर

अबु धाबी – दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष यून सुक येओल का यूएई दौरा शुरू हुआ है। अंतरराष्ट्रीय माध्यम और विश्लेषक इस दौरे को बारीकी से देख रहे हैं। यूएई को आधुनिक हथियार और रक्षा सामान प्रदान करने के लिए दक्षिण कोरिया उत्सुक है। साथ ही यूएई से ईंधन का आयात अधिक सुरक्षित करने के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष कोशिश करेंगे, यह दावा किया जा रहा है। साथ ही ईरान ने दक्षिण कोरिया का ईंधन टैंकर साल २०२१ में अपने कब्ज़े में किया था, इसकी याद दिलाकर अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक दावा कर रहे हैं कि, दक्षिण कोरिया को खाड़ी क्षेत्र के देशों के सहयोग को मज़बूत करना है।

अबु धाबी के हवाई अड्डे पर पहुंचे दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष का स्वागत यूएई के शेख मोहम्मद बिन ज़ायेद अल नह्यान ने किया। आनेवाले समय में दोनों देशों के संबंध अधिक विकसित होने वाले सहयोग का चित्र इस स्वागत समारोह में देखा गया, यह दावा हो रहा है। दक्षिण कोरिया यूएई से अपने ईंधन वायु की १० प्रतिशत ज़रूरत पूरी करता है। रशिया-यूक्रेन युद्ध और पूरे विश्व में जगह-जगह पर भू-राजनीतिक तनावों की पृष्ठभूमि पर यूएई से बडे पैमाने पर ईंधन वायु की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष कोशिश कर रहे हैं। साथ ही यूएई के साथ व्यापार बढ़ाने के लिए भी राष्ट्राध्यक्ष यून सुक येओल कदम उठाएंगे, यह कहा जा रहा है।

लेकिन, दोनों देशों के हथियार और रक्षा सामान संबंधी सहयोग की ओर खाड़ी क्षेत्र के साथ पूरे विश्व के विश्लेषकों की नज़रें लगी हैं। यूएई ने पिछले साल ही दक्षिण कोरिया से ‘एम-सैम’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा की खरीदी थी। इस तकरीबन ३.५ अरब डॉलर्स के सौदे की वजह से दोनों देशों के रक्षा संबंधी सहयोग की मज़बूत नींव रखी गई थी, यह दावा किया जा रहा है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.