दक्षिण कोरिया ने स्वदेशी ‘एण्टी मिसाइल सिस्टम’ का निर्माण किया

सेउल – दक्षिण कोरिया द्वारा स्वदेशी ‘एण्टी बैलेस्टिक मिसाइल सिस्टम’ का निर्माण किए जाने की जानकारी ‘योनहाप’ नामक सरकारी वृत्तसंस्था ने साझा की। कुछ दिन पहले इस मिसाइल यंत्रणा का परीक्षण सफल होने का वृत्त सरकारी एवं सैन्य सूत्रों के दाखिले से प्रसिद्ध किया गया। दक्षिण कोरिया में फिलहाल अमरिकी निर्माण के ‘पैट्रियॉट’ और ‘थाड़’ नामक दो मिसाइल यंत्रणा तैनात हैं। इस पृष्ठभूमि पर स्वतंत्र मिसाइल यंत्रणा का परीक्षण ध्यान आकर्षित कर रहा है।

इस यंत्रणा का नाम ‘लॉन्ग रेंज सरफेस टू एअर इंटरसेप्टर’ (एल-सैम) है। दक्षिण कोरिया ने फ़रवरी में इस यंत्रणा के पहले इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। इसके बाद नौं महिनों में स्वदेशी यंत्रणा का परीक्षण करके दक्षिण कोरिया ने अपने इरादे स्पष्ट किए हैं।

उत्तर कोरिया की बढ़ती आक्रामकता की पृष्ठभूमि पर दक्षिण कोरिया ने ‘लेअर्ड डिफेन्स नेटवर्क’ का निर्माण शुरू किया है। फिलहाल इसमें अमरिकी पैट्रिऑट मिसाइलों के साथ कोरियन निर्माण की ‘चेओन्गुंग २ केएम-सैम’ मिसाइल यंत्रणा का समावेश है। नया ‘एल-सैम सिस्टम’ मिसाइलों के साथ ही लड़ाकू विमानों को भी लक्ष्य कर सकता है, ऐसी जानकारी सैन्य सूत्रों ने साझा की।

दक्षिण कोरिया फिलहाल बड़ी मात्रा में अमरिकी निर्माण के मिसाइल्स और हथियारों की यंत्रणाओं पर निर्भर है। नए राष्ट्राध्यक्ष यू सुक-योल ने रक्षा तैयारी पर अधिक जोर देने की नीति अपनाई है और इसमें अमरिकी यंत्रणाओं के साथ ही स्वदेशी हथियारों का निर्माण करने के लिए प्राथमिकता दर्शायी है। नए मिसाइल यंत्रणा का परीक्षण इसी का हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.