जापान ने किया ‘एसएम-३ इंटरसेप्टर’ मिसाइल का परीक्षण

टोकियो – उत्तर कोरिया के आक्रामक मिसाइल परीक्षण की पृष्ठभूमि पर जापान की नौसेना ने हाल ही में ‘एसएम-३’ बैलेस्टिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया। हवाई द्वीपों के करीब पिछले हफ्ते यह परीक्षण किए गए, यह जानकारी जापानी नौसेना ने साझा की। अमरीका के सहयोग से किए गए इस परीक्षण में जापान के विध्वंसक ‘जेएस माया’ और ‘जेएस हगुरो’ शामिल थे। जापानी युद्धपोत से ‘एसएम-३’ बैलेस्टिक इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण करने का यह पहला अवसर है।

पिछले कुछ महीनों से उत्तर कोरिया लगातार बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है। कुछ दिन पहले उत्तर कोरिया ने अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल का भी परीक्षण किया था। इसकी वजह से पैसेफिक क्षेत्र में तनाव बढ़ने की बात सामने आ रही है। इस पृष्ठभूमि पर जापान ने इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण करना अहमियत रखता है। जापानी युद्धपोतों ने ‘एसएम-३’ बैलेस्टिक इंटरसेप्टर मिसाइल के ‘ब्लॉक २ ए’ और ‘ब्लॉक १ बी’ जैसे दो विभिन्न संस्करणों का परीक्षण किया, ऐसा नौसेना ने कहा। इनमें से ‘ब्लॉक २ ए’ मिसाइल जापान और अमरीका ने संयुक्त कोशिश से विकसित की है।

चीन एवं उत्तर कोरिया के बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए जापान प्रगत मिसाइलों के साथ ‘मिसाइल डिफेन्स’ यंत्रणा पर जोर दे रहा है और ‘एसएम-३’ का परीक्षण ‘बैलेस्टिक मिसाइल डिफेन्स’ के लिए अहम चरण माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.