मेरे टेबल पर परमाणु हथियारों का बटन है – उत्तर कोरिया के तानाशाह ‘किम जॉन्ग उन’ का इशारा

प्योंगयांग/वॉशिंग्टन: ‘अमरिका यह बात हमेशा ध्यान में रखे की, परमाणु हमला करें की न करें इसके सन्दर्भ में फैसला करने बटन मेरे टेबल पर है। यह सिर्फ धमकी नहीं बल्कि वास्तव है। आज पूरा अमरिका उत्तर कोरिया के परमाणु की रेंज में है’, इन शब्दों में उतार कोरिया के तानाशाह ‘किम जॉन्ग उन’ ने अमरिका को धमकी दी है। पिछले साल भर से उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ राजवट ने परमाणुधारी मिसाइलों का परिक्षण करके अमरिका के साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय को जकड़ रखा है। नए साल में भी यह खतरा बरक़रार है, ऐसा ‘किम जॉन्ग उन’ की धमकी से दिखाई दे रहा है।

परमाणु हमला, फैसला, किम जॉन्ग उन, अमरिका, धमकी, प्योंगयांग, वॉशिंग्टन, दक्षिण कोरिया

उत्तर कोरिया के सुप्रीमो ‘किम जॉन्ग उन’ ने नए साल के मौके पर दिए भाषण में फिरसे परमाणु हमले की धमकी दी है। सन २०१८ में उत्तर कोरिया परमाणु तथा बैलेस्टिक मिसाइलों का उत्पादन बड़े पैमाने पर शुरू करेगा और उसके बाद उन्हें तैनात किया जाएगा, ऐसा इशारा ‘किम जॉन्ग उन’ ने दिया है। ‘उत्तर कोरिया की सुरक्षा को खतरा निर्माण होगा, तभी परमाणु अथवा मिसाइलों का इस्तेमाल किया जाएगा’, ऐसा भी ‘किम जॉन्ग उन’ ने स्पष्ट किया है।

परमाणु अथवा मिसाइलों का परिक्षण और उनका निर्माण इस वजह से अब अमरिका मेरे अथवा मेरे देश के खिलाफ कभी भी युद्ध शुरू करने की हिम्मत नहीं करेगा, ऐसा उत्तर कोरिया के तानाशाह ने कहा है। इस समय उन्होंने अमरिका के साथ साथ संयुक्त राष्ट्रसंघ ने लादे प्रतिबन्ध मतलब युद्ध की कारवाई होने का आरोप भी किया है।

परमाणु हमला, फैसला, किम जॉन्ग उन, अमरिका, धमकी, प्योंगयांग, वॉशिंग्टन, दक्षिण कोरिया

अमरिका को धमकाने वाले ‘किम जॉन्ग उन’ ने इस बार पहली बार दक्षिण कोरिया के साथ संबंध सुधारने के संकेत दिए हैं। दक्षिण कोरिया के साथ चर्चा का मार्ग खुला है, ऐसा ‘किम जॉन्ग उन’ ने कहा है। ‘उत्तर कोरिया का पथक दक्षिन कोरिया में होने वाले विंटर्स गेम में शामिल हो सकता है। यह जनता की एकजुट दिखाने का अच्छा मौका है। यह प्रतियोगिता सफल हो जाए, ऐसी शुभकामनाएँ भी मै दे रहा हूं। दोनों देशों के अधिकारी इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए मुलाकात कर सकते हैं’, ऐसा उत्तर कोरिया के तानाशाह ने कहा है।

दक्षिण कोरिया ने इस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देकर ‘किम जॉन्ग उन’ के वक्तव्य का स्वागत किया है। उत्तर कोरिया के सहभाग से ‘प्योंगचांग ऑलिंपिक प्रतियोगिता’ सुरक्षित पूरी होने की गारंटी मिलाती है, ऐसा दावा दक्षिण कोरिया ने किया है। उसके लिए प्रतियोगिता पूरी होने तक दक्षिण कोरिया, अमरिका के साथ का संयुक्त अभ्यास आगे टाल देगा, ऐसे संकेत भी दिए गए हैं।

सन २०१७ में उत्तर कोरिया ने करीब १६ मिसाइल परिक्षण किए थे और छः परमाणु परिक्षण किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.