ईरान में अज़रबैजान के दूतावास पर गोलीबारी – सुरक्षा प्रमुख की मौत

तेहरान/बाकू – ईरान की राजधानी तेहरान में स्थित अज़रबैजान के दूतावास में घूसकर हमलावर ने गोलीबारी की। इस दौरान सुरक्षा प्रमुख के मारे जाने के अलावा दो सुरक्षाकर्मी घायल हुए। ईरान और अज़रबैजान के संबंधों में पहले से ही तनाव है। ऐसे में इस घटना के कारण दोनों पड़ोसी देशों के बीच अधिक तनाव बढ़ सकता है, ऐसा दावा किया जा रहा है।

शुक्रवार सुबह तेहरान में अज़रबैजान के दूतावास का सुरक्षा घेरा तोड़कर हमलावर ने अंदर प्रवेश किया। दूतावास में घुसने के बाद हमलावर ने कैलाशनिकोव रायफल से गोलीबारी की। इस गोलीबारी में दूतावास के सुरक्षा प्रमुख की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। इसी बीच दूतावास की सुरक्षा के लिए मुख्य द्वार पर तैनात सैनिक गोलीबारी में घायल हुए। ईरान ने इस हमले की तीव्र शब्दों में आलोचना की है। साथ ही हमलावर को गिरफ्तार करके उसकी जांच की जा रही है, यह जानकारी ईरान के पुलिस प्रमुख ने साझा की।

यह हमला ईरान और अज़रबैजान के संबंधों में तनाव बढ़ाता है। तुर्की भाषिक अज़रबैजान और ईरान में बड़े मतभेद हैं। मध्य एशिया के अज़रबैजान को तुर्की एवं इस्रायली सेना का समर्थन है। इसी बीच अज़रबैजान के शत्रु आर्मेनिया के साथ ईरान की मित्रता है। ईरान और अज़रबैजान की सीमा पर इस तनाव की गूंज बीच-बीच में सुनाई देती रहती है। इसी बीच ईरान के लाखों अज़ेरी भाषिकों में असंतोष निर्माण करके ईरान में गृहयुद्ध भड़काने की कोशिश की जा रही है, यह आरोप भी ईरान ने अज़रबैजान पर पहले लगाया था।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.