ईरान ने अज़रबैजान पर हमला किया तो पाकिस्तानी सेना ईरान में घुसेगी – अज़रबैजान के सांसद की धमकी

बाकू/तेहरान – बीते कुछ हफ्तों से ईरान और अज़रबैजान के बीच तनाव निर्माण हुआ है और दोनों देशों के नेता एक-दूसरे को धमका रहे हैं। ईरान ने अज़रबैजान पर हमला किया तो पाकिस्तान की फौज ईरान में घुसकर ईरान की पूँछ छाँट देगी, ऐसा अज़रबैजान के नेता ने धमकाया है। इस पर गुस्सा हुए ईरान ने अज़रबैजान में विदेशी हस्तकों का बढ़ता हुआ हस्तक्षेप सीमा पर तनाव के लिए ज़िम्मेदार होने की आलोचना की। ईरान ने स्पष्ट ज़िक्र करना टालकर पाकिस्तान और तुर्की को लक्ष्य किया है, ऐसा दावा ईरान और अज़रबैजान के माध्यम कर रहे हैं।

iran-azerbaijan-pak-militaryएक साल पहले नागोर्नो-कराबाख क्षेत्र पर कब्ज़ा करने के लिए अज़रबैजान और आर्मेनिया के बीच हुए संघर्ष के साथ ही ईरान-अज़रबैजान की सीमा पर भी तनाव बढ़ा है। ४४ दिनों के इस संघर्ष में जीतने के बाद अज़रबैजान ने ईरान की सीमा पर गश्‍त बढ़ाई है। साथ ही ईरान से नागोर्नो-कराबाख के लिए जा रही गाड़ियों पर अतिरिक्त कर लगाना भी शुरू किया था। इस पर ईरान के व्यापारियों ने तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ की थी। इसके बाद अगस्त के अन्त में अज़रबैजान ने नागोर्नो-कराबाख पहुँचनेवाली सड़क बंद करके ईरान की गाड़ियों को रोक रखा था।

इससे बने तनाव के कुछ घंटों बाद ही अज़रबैजान ने पाकिस्तान और तुर्की के साथ ईरान की सामा से पास कैस्पियन समुद्र में अघोषित युद्धाभ्यास की शुरूआत की। अज़रबैजान का यह युद्धाभ्यास अवैध होने का आरोप लगाकर ईरान ने इस पर तीव्र गुस्सा व्यक्त किया था। कैस्पियन समुद्र से जुड़े हुए ऐतिहासिक समझौते के अनुसार इस समुद्री क्षेत्र का हिस्सा ना होनेवाले देशों के साथ युद्धाभ्यास करके अज़रबैजान ने इस समझौते का भंग किया है, इसकी याद भी ईरान के विदेश मंत्रालय ने दिलाई थी।

लेकिन, ईरान की नाराज़गी को नजरअंदाज कर रहे अज़रबैजान ने तुर्की की सेना के साथ नाखिशेवान प्रांत में युद्धाभ्यास किया। ईरान की सीमा से जुड़े नाखिशेवान के इस युद्धाभ्यास के दौरान अज़रबैजान के सांसदों ने ईरान को धमकाया। ईरान की सेना ने अज़रबैजान पर हमला किया तो पाकिस्तान की सेना ईरान में घुसेगी, ऐसा एक सांसद ने धमकाया। तो दूसरे सांसद ने पाकिस्तान ईरान की पूँछ काट देगा, ऐसा कहकर सिस्तान-बलोचिस्तान ईरान से तोड़कर अलग करने का इशारा दिया। इनके अलावा अन्य एक सांसद ने सीधे विश्‍व के नक्शे से ही ईरान को मिटाने की धमकी देने का साहस किया।

इस पर ईरान से संतप्त प्रतिक्रियाएँ प्राप्त हो रही हैं। ईरान के खिलाफ कोई भी कदम उठाने से पहले अज़रबैजान अच्छी तरह से सोचे, यह इशारा ईरान के नेता सांसद मोहम्मद रेज़ा अहमदी संगारी और अहमद नादेरी ने दिया है। इनके अलावा ईरान के मिसाइलों का सामना करने की क्षमता अज़रबैजान नहीं रखता, यह इशारा ईरान के नागरिक सोशल मीडिया के ज़रिये दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.