अज़रबैजान में ईरानी राजदूत ने इस्रायली राजदूत को धमकाया

तेल अवीव/बाकू – इस्रायल और ईरान का तनाव अब विदशों के दूतावासों में भी दिखाई देने लगा है। अज़रबैजान में ईरान के राजदूत ने इस्रायली राजदूत को ज़मीन में गाड़ने की धमकी दी है। इस्रायली राजदूत ने सोशल मीडिया पर जारी की हुई पोस्ट के बाद ईरान की यह प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। इसके बाद ईरान के दूतावास चरमपंथियों से भरे हैं, ऐसी तीखी प्रतिक्रिया दर्ज़ करना इस्रायली माध्यमों ने शुरू किया है।

मध्य एशिया के अज़रबैजान देश में इस्रायल के राजदूत जॉर्ज डिक ने चार दिन पहले सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जारी की। इसमें जॉर्ज ने ट्वीट किया था कि, कुछ दिन पहले उपहार के तौर पर प्राप्त हुए किताब के माध्यम से हम अज़रबैजान का इतिहास और तबरिज़ की संस्कृति के बारे में काफी कुछ सीख रहे हैं। आप फिलहाल क्या पढ़ रहे हैं। साथ ही ‘मिस्टिरियस टेल्स ऑफ तबरिज़’ नामक इस किताब की फोटो भी प्रसिद्ध की थी।

अज़रबैजान में स्थित ईरान के राजदूत सईद अब्बास मुसावी ने इस्रायली राजदूत के इस पोस्ट पर आपत्ति जतायी। तबरिज़ शहर ईरान की सीमा में होने की याद मुसावी ने करायी। साथ ही तबरिज़ में ईरान की जनता इस्रायली राजदूत को गाड़ देगी। ऐसे में इस्रायल अपनी सीमा ना पार करे, ऐसी चेतावनी ईरान के राजदूत ने दी।

अज़रबैजान की सीमा के करीब स्थित तबरिज़ शहर ईरान का शहर है। ईरान के ईस्ट अज़रबैजान प्रांत की राजधानी में यह शहर है और यहां की जनता अज़ेरी भाषा ही बोलती है। इसी वजह से इस्रायली राजदूत ने तबरिज़ का ज़िक्र करने से ईरान के राजदूत ने गुस्सा जताया। लेकिन राजदूत मुसावी ने धमकाने पर इस्रायल से प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है। कुछ दिन पहले स्वीडन ने ईरान के आतंकियों के कैद करने के बाद ईरान ने स्वीडन के पर्यटकों का अपहरण करने की धमकी दी थी। इस ओर भी इस्रायली विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

इस्रायल और अज़रबैजान के संबंध मित्रता के हैं। पिछले कुछ सालों में अज़रबैजान ने इस्रायल से अरबों डॉलर्स के हथियार खरीदे हैं। अज़रबैजान ने इसका इस्तेमाल आर्मेनिया विरोधि युद्ध में किया था। अज़रबैजान के हथियारों की आपूर्ति करके इस्रायल इस मध्य एशियाई देश से ईंधन खरीद रहा है। इसी बीच, इस्रायल ने अज़रबैजान में अपनी सेना तैनात की है यह आरोप ईरान ने पिछले साल लगाय था। इसके बाद ईरान ने अज़रबैजान की सीमा पर सेना तैनाती बढ़ाई थी। अज़रबैजान ने ईरान के आरोप ठुकराए थे। लेकिन, अज़रबैजान और इस्रायल के इस सहयोग को ईरान काफी आशंका से देख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.