इथियोपिया के तिगरे में हुए हवाई हमले में सात की मौत – संयुक्त राष्ट्रसंघ ने किया युद्धविराम का निवेदन

नैरोबी – इथियोपिया के तिगरे प्रांत में सेना के हवाई हमले में सात लोग मारे गए। तिगरे के आतंकियों पर कार्रवाई करने का दावा इथियोपिया की सरकार कर रही है। ऐसे में यहां के बच्चों के बगीचे पर हमले हुए और मृतकों में बच्चों का समावेश होने का आरोप तिगरे के नेताओं ने लगाया है। इसी बीच इथियोपिया की सरकार और तिगरे के नेता तुरंत संघर्ष बंद करके मानवीय सहायता शुरू करने के लिए सहयोग करें, ऐसा निवेदन संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने किया।

इथियोपिया में पिछले दो सालों से सरकार और उत्तरी ओर के तिगरे प्रांत का जोरदार संघर्ष हो रहा है। ‘तिगरे डिफेन्स फोर्सेस’ (टीडीएफ) नामक विद्रोही संघटना में तो इथियोपियन सरकार के नियंत्रण में होनेवाली ‘इथियोपयन नैशनल डिफेन्स फोर्सेस’ (ईएनडीएफ) सेना का साल २०२० के नवंबर महीने में संघर्ष हुआ था। इनमें से इथियोयिन सेना ने तिगरे में नरसंहार करने का आरो ‘टीडीएफ’ ने लगाया था। इस हमले में महिला और बच्चों की भारी संख्या में मौत होने के आरोप लगाए जा रहे हैं। इसके बाद भी तिगरे के विद्रोही और इथियोपियन सरकार काशुरू हुआ संघर्ष थमा नहीं है।

चार महीने पहले संयुक्त राष्ट्रसंघ ने मध्यस्थता करके इथियोपियन सरकार और तिगरे के विद्रोहियों का युद्धविराम करवाया था। लेकिन, इथियोपियन सरकार ने तिगरे के नेताओं को आतंकी घोषित करके यहां पर कार्रवाई शुरू की थी। तिगरे के विद्रोही नेता इथियोपियन सरकार के इन हमलों पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान आकर्षित कर रहे थे। इसी बीच इथियोपिया की सेना ने तिगरे में नए हवाई हमलें करके युद्धविराम का खुलेआम उल्लंघन किया, ऐसा आरोप तिगरे के विद्रोही नेता लगा रहे हैं। इथियोपियन सरकार ने बच्चों के मैदान को लक्ष्य करके राष्ट्रसंघ ने करवाया युद्धविराम हम मंजूर नहीं करेंगे, यह दिखाया होने का आरोप जोर पकड़ रहा हैं।

लेकिन, इथियोपियन सरकार के प्रवक्ता लेगेसे टुलू ने तिगरे के नेताओं का आरोप ठुकराया। सेना के हमले में तिगरे के आतंकी ही मारे गए हैं और तिगरे के नेता गलत शव दिखाकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से धोखाधड़ी कर रहें हैं, यह आरोप टुलू ने लगाया। लेकिन, तिगरे के अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारी ने इथियोपियन सरकार के दावे ठुकराए हैं। इस हमले में मारे गए लोगों के शव अस्पताल में लाए गए हैं और इनमें कुछ बच्चों का समावेश होने का बयान अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारी ने किया। इस वजह से इथियोपिया की सरकार की मुश्‍किलें बढ़ी हैं।

इसी बीच, इस हमले के बाद संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव गुतेरस ने इथियोपियन सरकार और तिगरे के विद्रोहियों को बातचीत से इस समस्या का हल निकालने की और तुरंत युद्धविराम करने की गुहार लगाई है। इथियोपिया का यह संघर्ष पड़ोस के इरिट्रिया और जिबौती की सुरक्षा और स्थिरता को चुनौती दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.