ताइवान के साथ अन्य मुद्दों पर तनाव बढ़ने के बीच अमरीका-चीन के वरिष्ठ अधिकारियों ने यूरोप में की बैठक

वियना/वॉशिंग्टन/बीजिंग – ताइवान को हो रही हथियारों की आपूर्ति, रशिया-यूक्रेन युद्ध, आर्थिक प्रतिबंध, सेमीकंडक्टर्स जैसें विभिन्न मुद्दों पर संबंध बिगड़े होने की स्थिति में अमरीका और चीन के वरिष्ठ नेताओं ने यूरोप में बैठक करने की बात स्पष्ट हुई है। कुछ दिन पहले ही चीन में नियुक्त अमरिकी राजदूत निकोलस बन्स ने चीन के विदेश मंत्री किन गैन्ग से मुलाकात की थी। इसके बाद यूरोप के वियना शहर में अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और चीन के विदेश नीति सलाहकार वैंग यी ने बैठक की। इस दौरान अमरीका और चीन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। यह बैठक शुरू थी तभी चीन के विदेश मंत्री किन गैन्ग यूरोप दौरे पर दाखिल होने का वृत्त भी प्रसिद्ध हुआ हैं। 

अमरीका-चीनपिछले कुछ सालों से अमरीका और चीन के बीच लगातार तनाव बढ़ रहा हैं और इसमें नए नए मुद्दे बढ़ रहे हैं। अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल में ताइवान, ५ जी, कोरोना महामारी, सायबर हमले, जासूसी के मुद्दों पर चीन के साथ जारी मतभेद तीव्र होना शुरू हुआ था। ट्रम्प ने चीन विरोधी शुरू किए व्यापार युद्ध के कारण दोनों देशों के संबंध अधिक बिगड़े। इसके बाद राष्ट्राध्यक्ष बने ज्यो बायडेन ने चीन विरोधी आक्रामक नीति बरकरार रखने के संकेत दिए, लेकिन, वास्तव में बायडेन प्रशासन चीन संबंधित भूमिका सौम्य करने पर जोर देता दिख रहा है।

फ़रवरी महीने में चीन के स्पाइ बलून्स अमरिकी सीमा में देखे जाने के बाद दोनों देशों के संबंध अधिक बिगड़े थे। इसी बीच, ताइवान की राष्ट्राध्यक्ष त्साई ईंग-वेन ने अमरीका का किया दौरा और इसमें अमरिकी संसद के सभापति से की हुई चर्चा के कारण चीन बौखलाया था। अमरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन का चीन दौरा रद किया गया था। अमरीका के साथ राजनीतिक एवं आर्थिक सहयोग कम करने की चेतावनी भी चीन ने दी थी।

इसके बाद भी अमरीका के बायडेन प्रशासन ने चीन को लेकर फिर से सौम्य नीति अपनाने की बात पिछले कुछ दिनों की घटनाओं से सामने आ रही है। कुछ दिन पहले अमरिकी वित्त मंत्री जैनेट येलेन ने चीन को लेकर सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग संबंधित बयान किया था। इसके बाद अमरीका ने ‘स्पाइ बलून’ मामले को लेकर अपनाया आक्रामक रवैया सौम्य करने के संकेत दिए थे। साथ ही चीन में नियुक्त अमरीका के विदेश मंत्री से मुलाकात करना और अब यूरोप में दोनों देशों की हुई उच्चस्तर की बैठक बायडेन प्रशासन चीन के बिगड़े संबंध सामान्य करने के लिए पहल करने की कोशिश में होने के संकेत दे रही है। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.