इस्रायल को गाजा में शुरू युद्ध जारी रखना है – जॉर्डन के विदेश मंत्री का आरोप

म्युनिक – ‘अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए बातचीत करके गाजा में शुरू युद्ध खत्म करने का विचार इस्रायल बिल्कुल भी नहीं कर रहा है। इस्रायल को गाजा में युद्ध जारी रखना है’, ऐसा आरोप जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमन सफादी ने लगाया है। इस्रायल गाजा पट्टी पर कर रहे सैन्य कार्रवाई का बिल्कुल भी समर्थन नहीं कर सकते, ऐसा बयान विदेश मंत्री सफादी ने किया। इस बीच, इस्रायल की गाजा में शुरू कार्रवाई के विरोध में जॉर्डन अंतरराष्ट्रीय अदालत के सामने गुहार लगाने वाला है।

इस्रायल को गाजा में शुरू युद्ध जारी रखना है - जॉर्डन के विदेश मंत्री का आरोपजर्मनी के म्युनिक में शुरू सुरक्षा बैठक की पृष्ठभूमि पर जॉर्डन के विदेश मंत्री ने गाजा पट्टी में इस्रायल और हमास के आतंकवादियों के बीच में शुरू संघर्ष की ओर विश्व का ध्यान आकर्षित किया। ‘यह तो रोज का है, ऐसा कहके हम गाजा के संघर्ष को अनदेखा नहीं कर सकते। इस्रायल की गाजा में शुरू कार्रवाई यानी बड़ा संकट हैं और निरपराध पैलेस्टिनी इसमें मारे जा रहे हैं’, ऐसी आलोचना जॉर्डन के विदेश मंत्री ने की। इस्रायलकी इस सैन्य कार्रवाई में पैलेस्टिनी महिला, बच्चों की जान जा रही है और अस्पताल एवं स्कूलों की इमारतें तबाह हो रही हैं, ऐसा सफादी ने कहा।

इस्रायल को गाजा में शुरू युद्ध जारी रखना है - जॉर्डन के विदेश मंत्री का आरोपपैलेस्टिनियों को उनके अधिकार, आज़ादी प्राप्त होने तक कोई भी शांति उपभोग नहीं सकता, ऐसा दावा जॉर्डन के विदेश मंत्री ने किया। इस्रायल की नीति में ही गलतियां हैं और इसमें सुधार किए बिना पैलेस्टिन का मसला खत्म नहीं होगा, ऐसी आलोचना सफादी ने की। इस्रायल को पैलेस्टिन का निर्माण मंजूर नहीं है। पिछले कुछ दिनों से इस्रायल यह बार बार चिल्ला चिल्ला कर कह रहा है, ऐसा आरोप सफादी ने लगाया। इस्रायल अपनी इस भूमिका पर जब तक कायम है, तब तक द्विराष्ट्रवाद मुमकिन नहीं होगा, ऐसा सफादी ने कहा।

इस बीच, म्युनिक में आयोजित बैठक में जॉर्डन के विदेश मंत्री ने अमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन से मुलाकात की। जॉर्डन की सुरक्षा और समृद्धि के लिए अमेरिका प्रतिबद्ध है, ऐसा ब्लिंकन ने स्पष्ट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.