पृथ्वी पर दिखाई देने वाली ‘अज्ञात उड़न तश्तरियों’ की खोज शुरू थी- अमरिका के रक्षा विभाग की स्वीकृति

वॉशिंग्टन: अमरिका के डेमोक्रेट पार्टी के वरिष्ठ नेता और सिनेटर हैरी रीड की सूचना पर, पृथ्वी पर देखे जाने वाली ‘अज्ञात उड़न तश्तरियों’ की खोज शुरू की गई थी, इस बात का खुलकर अमरिकी रक्षा विभाग ने स्वीकार किया है। इस तरह से अधिकृतरूप से सरकारी स्तरपर स्वीकार करना, यह अमरिका के इतिहास की पहली घटना है। सिनेटर हैरी रीड ने भी इस बात को स्वीकार किया है और इस से पहले किसी ने भी नहीं की होगी वह चीज मैंने की है और इस बात का मुझे अभिमान है, ऐसा भी उन्होंने कहा है। अमरिका के ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ और ‘द वॉशिंग्टन पोस्ट’ इन प्रमुख दैनिकों के साथ ‘पॉलिटिको’ इस वेबसाईट ने इस सन्दर्भ में खबर प्रसिद्ध की है।

अज्ञात उड़न तश्तरि

अमरिकी रक्षा विभाग के भूतपूर्व गुप्तचर अधिकारी लुईस एलिझोंड़ो ने किए फॉलो-अप की वजह से यह जानकारी सामने आई है। एलिझोंड़ो ने करीब दो दशक से अधिक समय तक रक्षा विभाग के गुप्तचर अधिकारी के तौर पर काम किया है। सन २०१७ से रक्षा विभाग ने शुरू किए ‘एडवांस्ड एविएशन थ्रेड आइडेंटिफिकेशन प्रोग्राम’ (एएटीआईपी) योजना में उनका सहभाग था। ‘एएटीआईपी’ योजना अमरिका के साथ पृथ्वी के विविध क्षेत्र में देखी जाने वाली ‘अज्ञात उड़न तश्तरी’ के बारे में जानकारी इकठ्ठा करना और उसका विश्लेषण करने के लिए बनाई गई थी।

कुछ महीनों पहले रक्षा विभाग से रिटायर्ड हुए एलिझोंड़ो ने तीन ‘विडियो’ सार्वजनिक जानकारी के हिस्से के तौर पर, प्रसिद्द करने की जिम्मेदारी पूरी की थी। उसके लिए अमरिकी वैमनिकों को संभवित खतरा और उसके बारे में प्रशिक्षण यह कारण बताया गया था। लेकिन उसका असली उद्देश्य रक्षा विभाग के ‘एएटीआईपी’ योजना की जानकारी सामने लाना, यही था। ऐसी जानकारी, रिटायरमेंट के बाद अंतरिक्ष खोज से संबंधित ‘टू द स्टार्स अकैडमी फॉर आर्ट्स एंड साइंस’ में सलाहकार के तौर पर काम करने वाले, एलिझोंड़ो ने अक्टूबर महीने के एक कार्यक्रम में सामने रखी थी।

उसके बाद अमरिकी मीडिया ने रक्षा विभाग के विविध अधिकारी और सूत्रों से संपर्क करके उसकी पार्श्वभूमी जांचने की कोशिश शुरू की थी। मीडिया की ओरसे नियमित रूपसे होने वाली पूछताछ की पृष्ठभूमि पर रक्षा विभाग ने शनिवार को ‘एएटीआईपी’ नाम की योजना शुरू थी, इस बात को स्वीकार किया है। रक्षा विभाग की प्रवक्ता लॉरा ओकोआ ने, ‘एएटीआईपी’ यह योजना सन २०१२ तक शुरू थी, ऐसा कहा है। लेकिन रक्षा विभाग के सूत्रों ने दी हुई जानकारी में, यह योजना अभी भी शुरू होने का दावा किया गया है।

रक्षा विभाग ने इस योजना के लिए लगभग दो करोड बीस लाख डॉलर्स का प्रावधान करने की बात स्पष्ट हुई है। सन २००७ से २०१२ इन पांच वर्षों के कालावधि में यह योजना गुप्त रखी जाए, यह विनती उस बारे में सूचना करने वाले सिनेटर रीड ने की थी। इस योजना के अंतर्गत अमरिकी वैमानिक और रक्षादल के अन्य विभागों को दिखाई देने वाली ‘उड़न तश्तरी’ के विडियो और ‘ऑडियो रिकॉर्डिंग’ इकठ्ठा करके रखना यह प्राथमिकता थी, ऐसा कहा जा रहा है। पांच वर्षों तक चलाई गई इस योजना के सन्दर्भ में कोई भी रिपोर्ट अथवा जानकारी स्वतंत्ररूप से प्रसिद्ध नहीं की गई है, इसलिए इस बारे में गूढ़ और भी बढ़ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.