…. तो रशिया अमरिका के ३० अधिकारीयों को निकाल देगा – रशियन विदेशमंत्रालय के संकेत

 

मॉस्को, दि.१२: अमरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में बंद किए गए २ रशियन उच्च आयुक्तालय अगर फिर से कार्यरत नहीं हुए तो अमरिका के राजनितिक अधिकारीयों के निकाल दिये जाने के संकेत रशिया के विदेशमंत्री सर्जेई लावरोव्हने दिए। जासूसी और अमरिका के चुनाव में हस्तक्षेप का आरोप हुए राजनितिक अधिकारीयों की रिहाई असंभव होने की बात राष्ट्रपति ट्रम्पने कही। इस दौरान रशिया ने अमरिका को अधिकारीयों को लेकर संकेत देने की बात स्पष्ट हुई।

रशियन उच्च आयुक्तालय

पिछले साल रशिया के साथ निर्माण हुए तनाव को लेकर, पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने न्यूयॉर्क और मेरीलैंड के रशियन उच्च आयुक्तालयों को बंद किया था। तथा रशिया के ३५ राजनितिक अधिकारीयों पर जासूसी का आरोप रखकर उन्हे रशिया वापस भेज दिया था। इन रशियन अधिकारीयों पर अमरिका के चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रमुख आरोप ओबामा प्रशासन और यंत्रणा ने लगायाथा। ओबामा प्रशासन के इन आरोपों पर रशिया ने तीव्र नाराजगी व्यक्त की। इस मुद्देपर कडी प्रतिक्रिया देने के बजाय डोनाल्ड ट्रम्प ने अमरिका के प्रशासन का कब्जा लेने पर रशिया ने समझौते से मुद्दा सुलझाने की तयारी दिखाई।

अमरिका के नये राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प रशिया के बंद किये गये उच्च आयुक्तालय फिर से कार्यरत करेंगे, ऐसा विश्वास रशिया ने दिखाया था। इसी मामले में जर्मनी के हैम्बर्ग में हुई बैठक में रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अमरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से इस मुद्दे पर बात छेडी पर इस मामले में कोई मदत संभव न होने के स्पष्ट संकेत ट्रम्प प्रशासन ने देने पर रशिया ने उनपर कडी टीका की। अमरिका के लिये यह अपमानजनक घटना है और रशिया इसका करारा जवाब देगी यह चेतावनी रशियन विदेशमंत्री लाव्हरोव्ह ने दी।

अमरिका की कार्रवाई का जवाब देते हुए अमरिका के उच्च अधिकारीयों को वापस भेजे जाने के संकेत रशियन मंत्रालय ने दिये।

दौरान, रशिया के अधिकारीयों ने चुनाव में हस्तक्षेप करने का आरोप अमरिका के दोनोंप्रमुख राजनितिक पक्ष कर रहे हैं,जिनमें राष्ट्रपति ट्रम्प और रिपब्लिकन पक्ष के वरिष्ठ नेता भी शामिल हैं। रशियाने सभी आरोपों को अमान्य किया है। इस मामले में जांच शुरू है जिस में राष्ट्रपति ट्रम्प के निकटवर्तीयों की जांच होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.