अमरिका भारत की भाषा बोल रहा है- पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की टीका

इस्लामाबाद: अमरिका भारत की भाषा बोल रहा है ऐसे ही आलोचना पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नासिर खान जंजुआ ने की है। पिछले कई दिनों से अमरिका ने पाकिस्तान के आतंकवाद समर्थक धारणा पर कड़े शब्दों में टीका की थी। तथा अमरिका के रक्षा मुख्यालय पेंटागौन ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकवादियों पर कारवाई करने की तैयारी करने की बात सामने आई थी। इस पृष्ठभूमि पर पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने अमरिका पर टीका की है।

कश्मीर के बारे में भारत और अमरिका के विचार एक समान है। तथा अमरिका अफगानिस्तान में भारत को अधिक बड़ी भूमिका देने की तैयारी में है। यह पक्षपात होकर, अमरिका का भारत की तरफ झुकाव दिखाई दे रहा है। भारत से पाकिस्तान को युद्ध की धमकीयाँ मिलते समय अमरिका भारत का पक्ष उठाये है, ऐसी टिका जंजुआ ने की है। उस समय अमरिका अफगानिस्तान में अपनी असफलता पर पाकिस्तान को जिम्मेदार धरे हुए हैं, ऐसी जंजुआ ने नाराजगी व्यक्त की है।

अफगानिस्तान एवं पाकिस्तान की सीमा पर होने वाले हक्कानी नेटवर्क के आतंकवादियों पर पाकिस्तान कारवाई नहीं कर रहा है ऐसी अमरीका टीका कर रहा है। पर अफगानिस्तान में अमरिका एवं नाटो को सहायता करने का निर्णय लेने की वजह से पाकिस्तान को आतंकवादियों का सामना करना पड़ रहा है, ऐसा दावा जंजुआ ने किया है। तथा चाइना पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर को अमरिका विरोध कर रहा है और इस के पीछे चीन को रोकने के लिए अमरिका की धारणा होने का आरोप जंजुआ ने किया है। चीन का सामर्थ्य न बढे और रशिया को इस क्षेत्र में घुसने का अवसर न मिले ऐसी अमरिका की नीति होने का आरोप भी जंजुआ ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.