रशिया अफगानिस्तान में अमरिका की सहायता करेगा- रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन की घोषणा

मॉस्को: ‘अफगानिस्तान में आतंकवाद विरोधी और नशीली पदार्थों के विरोधी संघर्ष में रशिया अमरिका की सहायता करने के लिए तैयार है। रशिया और अमरिका ने अफगानिस्तान में सहकार्य प्रस्थापित किया, तो अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी संघर्ष को उसका लाभ होगा’, ऐसी घोषणा रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने की है। उसी के साथ ही अफगानिस्तान के उत्तरी इलाके का आतंकवाद सोवियत देशों की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित होने की चिंता भी रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने व्यक्त की है।

सहायता

रशियन राष्ट्राध्यक्ष की हाल ही में वार्षिक पत्रकार परिषद पूरी हुई है। इस बैठक में बोलते समय पुतिन ने अफगानिस्तान के आतंकवाद के मुद्दे पर अपनी राय रखी। ‘अफगानिस्तान का आतंकवाद यह रशिया और अमरिका के बिच सहकार्य का महत्वपूर्ण पड़ाव साबित हो सकता है। अगर दोनों देशों के बिच आतंकवाद के खिलाफ सहकार्य प्रस्थापित हुआ तो यह सहकार्य अधिक परिणामकारक होगा। अफगानिस्तान के आतंकवाद का अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बढ़ रहा खतरा हम देख रहे हैं’, ऐसा कहकर राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने यह सहकार्य महत्वपूर्ण है, इस बात को स्पष्ट किया है।

इस आतंकवाद ने उत्तर अफगानिस्तान का बड़ा भूभाग अपने कब्जे में लिया है, ऐसा पुतिन ने कहा है। उत्तर अफगानिस्तान की सीमारेखा ताजीकिस्तान, उझबेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान इन सोवियत देशों के साथ जुडी है। इस वजह से उत्तर अफगानिस्तान का यह आतंकवाद सोवियत देशों की और रशिया की सुरक्षा के लिए खतरनाक होने की चिंता पुतिन ने व्यक्त की है।

ताजीकिस्तान में रशिया का लष्करी अड्डा और किरगिझिस्तान में हवाई अड्डा है। उत्तर अफगानिस्तान का आतंकवाद सोवियत देशों में फ़ैल गया, तो इन देशों में रशिया के हितसंबंधों को खतरा निर्माण हो सकता है, ऐसा रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने कहा है। इस वजह से उत्तर अफगानिस्तान का यह आतंकवाद नष्ट करने के लिए रशिया अमरिका की सहायता करने के लिए तैयार है। साथ ही रशिया अफगान रक्षा दल को सुरक्षा विषयक सहकार्य की आपूर्ति कर सकता है, ऐसा भी रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने कहा है।

‘इस के पहले अफगानिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय सहायता मिली थी। अब भी अफगानिस्तान की सरकार को इस प्रकार के सहायता की आवश्यकता है और रशिया इस सहायता की आपूर्ति करने के लिए तैयार है। रशिया अफगानी पुलिस और लष्कर को ट्रेनिंग दे सकता है साथ ही हथियारों की आपूर्ति भी कर सकता है’, ऐसा भी पुतिन ने कहा है। रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने अफगान सहकार्य के बारे में दिए प्रस्ताव पर अमरिका की प्रतिक्रिया नहीं आई है। लेकिन अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के साथ फोन पर हुई चर्चा के बाद रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने इस सहकार्य की घोषणा की है।

दौरान, अफगानिस्तान और तालिबान के बिच शांति चर्चा शुरू हो जाए, इस के लिए रशिया ने पिछले कुछ महीनों से चीन और पाकिस्तान की सहायता से कोशिश शुरू की है। इसके लिए रशिया, चीन और पाकिस्तान के अधिकारियों के बिच कई बार चर्चा भी हुई है। लेकिन इस में से सिर्फ एक बैठक में ही रशिया ने अफगान सरकार को आमंत्रण दिया था। साथ ही अफगनिस्तान में अस्थिरता के लिए जिम्मेदार ‘हक्कानी नेटवर्क’ पाकिस्तान में होने का निश्चित आरोप अमरिका और अफगान यंत्रणा कर रहीं हैं। फिर भी रशिया ने इस बात की तरफ नजर अंदाज कर के अफगानिस्तान के विषय में पाकिस्तान के साथ सहकार्य जारी रखा है। ऐसी परिस्थिति में रशिया ने अफगानिस्तान के विषय में अमरिका को सहकार्य का प्रस्ताव दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.