बिजली की बचत करें वरना ठंड़ के मौसम में संकट का सामना करें – फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन

पैरिस – फ्रान्स की जनता को अभी से बिचली की बचत शुरू करनी होगी वरना ठंड़ के मौसम में संकट का सामना करना होगा, ऐसी चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने दी। रशिया ईंधन निर्यात को युद्ध के हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रही है और ईंधन की आपूर्ति पूरी तरह से बंद हो सकती है, यह आरोप भी मैक्रॉन ने लगाया। इस संकट का मुकाबला करने के लिए फ्रान्स की सरकार व्यापक योजना बना रही है, यह वादा भी फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष ने किया।

बिजली की बचतरशिया ने यूरोपिय देशों को ईंधन की आपूर्ति भारी मात्रा में घटाई है। इसके लिए तकनीकी कारण बताकर इसे पूरा होने पर रशिया फिर से ईंधन आपूर्ति सामान्य करेगी, यह दावा किया गया है। लेकिन, रशिया की गतिविधियों ने यूरोपिय देशों में चिंता का माहौल पैदा किया है और रशिया ईंधन की आपूर्ति पूरी तरह से बंद कर सकती है, ऐसे इशारे दिए गए थे। इस वजह से शीर्ष यूरोपिय देशों ने आपात्कालिन योजनाओं पर काम शुरू किया है और जनता को भी बिजली की बचत करने का आवाहन किया जा रहा है।

बिजली की बचतफ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष का आवाहन भी इसी का हिस्सा है। फ्रान्स ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर देश जाना जाता है। फ्रान्स में परमाणु ऊर्जा ७० प्रतिशत से अधिक बिजली की ज़रूरत पूरी करती है। लेकिन, पिछले कुछ महीनों से फ्रान्स के कई परमाणु प्रकल्प मरम्मत एवं अन्य तकनीकी कारणों की वजह से बंद हैं। इसलिए फ्रान्स का बिजली उत्पादन मुश्किल में घिरा हुआ है और नैसर्गिख ईंधन वायु एवं कच्चे तेल का इस्तेमाल बढ़ाना पड़ा है।

कुछ दिन पहले फ्रान्स की प्रमुख ‘मिशेलिन’ कंपनी के प्रमुख फ्लौरेंट मेनेगॉक्स ने फ्रेंच उद्योग क्षेत्र ने तेल और कोयले पर आधारित यंत्रणा शुरू करने की जानकारी साझा की थी। ऐसे में फ्रान्स के वरिष्ठ मंत्री ने उद्योग क्षेत्र कुछ समय तक काम बंद करने की तैयारी रखें, यह संकेत दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.