पैलेस्टिन मसले का हल निकालने पर सौदी अरब यकिनन इस्रायल को स्वीकृति प्रदान करेगा – सौदी अरब के विदेश मंत्री

दावोस – इस्रायल ने स्वतंत्र पैलेस्टिन के साथ अपनी अन्य मांगे स्वीकार की तो सौदी अरब यकिनन इस्रायल को स्वीकृति प्रदान करेगा, यह ऐलान सौदी के विदेश मंत्रि प्रिन्स फैजल बिन फरहान ने किया। दावोस में शुरू वर्ल्ड इकॉनॉमिक फोरम की बैठक में सौदी के विदेश मंत्री ने यह ऐलान किया। उससे पहले सौदी ने इस्रायल के साथ सहयोग करने के लिए उत्सुक होने की घोषणा की थी। गौरतलब है कि, ब्रिटेन में नियुक्त सौदी के राजदूत ने पिछले हफ्ते ही इस्रायल संबंधित अपने देश की भूमिका रखी थी। लेकिन, इसके बाद इस्रायल का अस्तित्व स्वीकारने का सौदी के विदेश मंत्री ने ऐलान करना ध्यान खींच रहा है।

‘खाड़ी में शांति स्थापित करना आवश्यक है और इसके लिए इस्रायल का सलोखा भी अहम होगा। लेकिन, उससे पहले इस्रायल पैलेस्टिन के साथ शांति स्थापित करें’, यह उम्मीद सौदी के विदेश मंत्री प्रिन्स फैजल ने व्यक्त की। साथ ही व्यापक राजनीतिक सहयोग के हिस्से के तौर पर सौदी अरब क्या इस्रायल को स्वीकृति प्रदान करेगा? पूछे गए इस सवाल के जवाब में सौदी के विदेश मंत्री ने ‘यकिनन’, कहा। क्षेत्रीय स्थिरता के लिए पैलेस्टिन का निर्माण आवश्यक है और इसके लिए सौदी अमेरिका के साथ पिछले कुछ सालों से काम कर रहा हैं, ऐसी जानकारी भी प्रिन्स फैजल ने साझा की।पैलेस्टिन मसले का हल निकालने पर सौदी अरब यकिनन इस्रायल को स्वीकृति प्रदान करेगा - सौदी अरब के विदेश मंत्री

पिछले कुछ महीनों से सौदी का नेतृत्व इस्रायल के सहयोग को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहा है। पिछले साल सितंबर महीने में संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा से पहले भी सौदी के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करने के लिए हम उत्सुक है, ऐसा कहा था। वहीं, सौदी के राज परिवार के प्रभावी सदस्य एवं पूर्व राजदूत प्रिन्स तुर्की ने भी इस्रायल के साथ सहयोग मुमकिन होने का ऐलान किया था। सौदी के राजपरिवार के दो वरिष्ठ सदस्यों ने इस्रायल के साथ किए सहयोग करने के लिए सहमति दर्शाने की बात पर विश्लेषक ध्यान आकर्षित करा रहे थे।

ब्रिटेन में नियुक्त सौदी के राजदूत प्रिन्स खालिद बिन बंदार ने पिछले हफ्ते यह जानकारी प्रदान की थी कि, वर्ष १९८२ से भी पहले से सौदी और इस्रायल का सहयोग करने की कोशिशें हो रही है। लेकिन, मंगलवार के दिन सौदी के विदेश मंत्री ने इस्रायल को स्वीकृति देने की तैयारी दर्शाकर इस्रायल के सर्वनाश के नारे लगा रहे और धमकाने वालों को झटका दिया है।

English

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.