हौथी बागियों ने इंधन वाहक टैंकर पर हमला करने के बाद – सऊदी ने समुद्री इंधन परिवहन रोक दी इंधन के दामों में बढ़ोत्तरी

रियाध/लंडन: सऊदी अरेबिया और यमन के हौथी बागियों के बीच के संघर्ष का असर इंधन परिवहन पर हो रहा है। हौथी बागियों ने ‘बाब -अल-मनदेब’ की खाड़ी से सफ़र कर रहे सऊदी अरेबिया के इंधन वाहक टैंकर पर हमला किया। इस हमले से सतर्क हुए सऊदी ने इस समुद्री क्षेत्र से यूरोप की दिशा में रवाना होने वाले इंधन परिवहन को रोक दिया। इसका परिणाम अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इंधन के दामों पर हुआ है और कच्चे तेल का दाम प्रति बैरल ५५ सेंट्स (५० रूपए) से बढ़ गया है।

पिछले कुछ दिनों में हौथी बागियों ने सऊदी पर हमले की तीव्रता बढाई है। सऊदी की दक्षिण सीमा से लेकर राजधानी रियाध तक हौथी बागी मिसाइल हमले कर रहे हैं। सऊदी की हवाई सुरक्षा यंत्रणा हौथी बागियों के हमलों को रोकने में सफल हो रही हैं। लेकिन इस वजह से हौथी बागियों के हमले रुके नहीं हैं। बुधवार को हौथी बागियों ने सऊदी का इंधन परिवहन करने वाले टैंकर्स को निशाना बनाया।

हौथी बागियों, इंधन वाहक टैंकर, हमला, सऊदी, समुद्री इंधन परिवहन, रोक दी, इंधन, दामों, बढ़ोत्तरी‘बाहरी’ इस सऊदी कंपनी के ‘वीएलसीसी’ यह बड़ा टैंकर ‘बाब-अल- मनदेब’ की खाड़ी से जाते समय हौथी बागियों ने मिसाइल हमले किए। इस हमले में सऊदी के इंधन टैंकर का नुकसान होने का दावा किया जा रहा है। इस हमले में जीवित हानि नहीं हुई है। साथ ही बड़ा नुकसान न होने की घोषणा सऊदी ने की है। लेकिन इस हमले के बाद सऊदी ने अगले कुछ दिनों तक इस समुद्री क्षेत्र से इंधन परिवहन न करने की घोषणा की है।

सऊदी के इस निर्णय के परिणाम सिर्फ कुछ ही घंटों में अंतरार्ष्ट्रीय बाजार के इंधन के दामों पर दिखाई दिया। इंधन के दामों में ५५ सेंट्स की बढोत्तरी हुई है। पिछले साढ़े तीन सालों में अमरिका के आरक्षित भंडार में भी कटौती होने की घोषणा की गई थी। पिछले कुछ दिनों में पहली बार इंधन के दामों में इतनी गिरावट दिखाई देने की जानकारी इस क्षेत्र के विश्लेषकों ने दी है।

‘रेड सी’ और ‘एडन की खाड़ी को जोड़ने वाले ‘बाब-अल-मनदेब’ इस समुद्री क्षेत्र से सऊदी अपने इंधन का बड़े पैमाने पर परिवहन करता है। प्रतिदिन लाखों बॅरेल्स का परिवहन इस क्षेत्र से किया जाता है। इस वजह से सऊदी ने और कुछ दिनों तक इंधन का समुद्री परिवहन बंद करने की वजह से यूरोपीय देशों को इंधन की कमी महसूस हो सकती है।

‘बाब-लाल-मनदेब’ साथ ही सऊदी और अन्य खाड़ी देशों के इंधन के परिवहन के लिए पर्शिया की खाड़ी यह प्रमुख समुद्री मार्ग है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से इस समुद्री मार्ग का तनाव बढ़ गया है। अमरिका ने परमाणु अनुबंध से पीछे हटकर ईरान पर कठोर प्रतिबन्ध लगाने के बाद ईरान की तरफ से सदर समुद्री मार्ग बंद करके अमरिक और मित्र देशों पर दबाव डालने की धमकियाँ दी जा रही हैं। ईरान अमरिका को न धमकाए, ऐसा कहकर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान को विदारक परिणामों की चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.