इस्रायल ने गाजा पट्टी में हमास के ३०० ठिकानों पर किए हवाई हमले – हमास का प्रमुख इस्माईल हनिया इजिप्ट पहुंचा

तेल अवीव/कैरो – इस्रायली सेना ने पिछले २४ घंटे के दौरान गाजा पट्टी के उत्तर और दक्षिणी ओर स्थित हमास के ३०० ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं। इनमें से खान युनूस में हुई कार्रवाई में ३० लोगों के मारे जाने का दावा हमास की यंत्रणा कर रही हैं। इस बीच गाजा की हमास का नेता याह्या सिन्वर इस्रायली सेना के प्रहार से दो बार बच निकलने की जानकारी सामने आ रही हैं। इस बीच कतर में आश्रय लेकर रह रहा हमास का प्रमुख इस्माईल हनिया बुधवार के दिन इजिप्ट की राजधानी कैरो पहुंचा हैं। इस्रायल के साथ अगवा नागरिकों की रिहाई के मुद्दे पर बातचीत करने के लिए हनिया इजिप्ट पहुंचा हैं, ऐसा कहा जा रहा है। गौरतलब है कि, इसी दौरान गाजा पट्टी में हमास और फताह की संयुक्त सरकार गठित करने की गतिविधियां शुरू हैं और हनिया का इजिप्ट दौरा इसी का हिस्सा बताया जा रहा है।

इस्रायल की सेना ने गाजा में हमास के टनेल नेटवर्क नष्ट करना शुरू किया है। इस्रायली सेना ने वहां के चार बड़े टनेल नष्ट करने की कामयाबी अब तक हासिल की है। लेकिन, उत्तरी ओर के जबालिया और दक्षिण के खान युनूस इलाके में फैला टनेल का बड़ा नेटवर्क इस्रायली सेना के लिए चुनौती साबित हो रहा है। इस्रायल ने गाजा पट्टी में हमास के ३०० ठिकानों पर किए हवाई हमले - हमास का प्रमुख इस्माईल हनिया इजिप्ट पहुंचासाथ ही यह सुरंग गाजा के स्कूल, अस्पातल और प्रार्थना स्थानों से जुड़े होने के और नए सबूत सामने आ रहे हैं। इस नेटवर्क के ज़रिये हमास के आतंकवादियों ने गाजा के पैलेस्टिनियों की जान खतरे में धकेल दी है, ऐसा आरोप इस्रायली सेना लगा रही हैं।

दक्षिण गाजा के खान युनूस और रफाह में इस्रायली सेना ने जोरदार हवाई हमले शुरू किए हैं। इसमें हमास के आतंकवादियों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, इस्रायल के इन हमलों में पैलेस्टिनियों की मौत होने का आरोप हमास लगा रही हैं। हमास ने पहले भी इस्रायली हमलों में आम नागरिकों के मारे जाने के आरोप लगाए थे। इस्रायल के इन हमलों में अब तक सैकड़ों आम पैलेस्टिनी नागरिकों के मारे जाने के दावे भी हमास ने किए थे। लेकिन, इसके बाद हमास के आरोप झुठे होने की बात भी स्पष्ट हुई थी। साथ ही हमास के आतंकवादी पॅलेस्टिनी नागरिकों की लूट करने में लगे होने के सबूत भी सामने आए हैं। इसी बीच सामने आए वीडियोज्‌‍ में यह दिखाई दिया है कि, कुछ ठिकानों पर हुए हमलों के लिए पैलेस्टिनी जनता हमास को ही दोषी बता रही हैं।

ऐसे में ही हमास का प्रमुख इस्माईल हनिया बुधवार सुबह इजिप्ट पहुंचा हैं। हनिया के इस इजिप्ट दौरे का पुख्ता कारण अभी सामने नहीं आया है। लेकिन, इस्रायल के साथ युद्ध विराम के मुद्दे पर बातचीत करने के लिए ही हनिया इजिप्ट आ पहुंचने की खबरें सामने आ रही हैं। हमास की कैद में बंधक बनाकर रखे गए अगवा नागरिकों की रिहाई और अपनी मांगे मंजूर करवाने के लिए हनिया इजिप्ट पहुंचा हैं, ऐसा कहा जा रहा है। इसी बीच वेस्ट बैंक में पैलेस्टिन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास ने गाजा पट्टी में सरकार गठित करने की गतिविधियां शुरू की हैं। फताह के साथ ही हमास की संयुक्त सरकार गठित करने की तैयारी अब्बास ने रखी है। इसके लिए हनिया इजिप्ट पहुंचा है, ऐसी खबरें सामने आ रही हैं।

हमास की शर्तों पर अगवा बंधकों की रिहाई मंजूर नहीं हैं, यह इस्रायल ने पहले ही स्पष्ट किया था। साथ ही गाजा की हमास का सर्वनाश किए बिना सैन्य कार्रवाई बंद नहीं होगी, यह बयान भी इस्रायल ने बड़े विश्वास के साथ किया है। साथ ही गाजा में हमास या फताह की सरकार बनाना मंजूर नहीं होगा, यह ऐलान भी इस्रायल ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.