सौदी अरब ‘ब्रिक्स बैंक’ में शामिल होने की संभावना – ब्रिटिश अखबार का दावा

लंदन – विकासशील देशों की बैंक या ब्रिक्स बैंक के तौर पर प्रसिद्ध ‘न्यू डेवलपमेंट बैंक’ (एनडीबी) ने सौदी अरब के साथ बातचीत शुरू की है। सौदी को जल्द ही इस बैंक का सदस्य बनाने के लिए यह चर्चा शुरू होने का ऐलान ‘एनडीबी’ ने किया है। यूक्रेन युद्ध के कारण आर्थिक प्रतिबंधों के चपेट में फंसी रशिया बैंक को पैसों की आपूर्ति करने में असफल हो रही है। ऐसी स्थिति में सौदी को सदस्यता बहाल करके बैंक का फंडिंग मुहैया करने की गतिविधियां शुरू होने की जानकारी ‘एनडीबी’ ने प्रदान की। अगले कुछ घंटे बाद एनडीबी की बैठक में इसपर अहम निर्णय हो सकता हैं। 

‘ब्रिक्स बैंक’वर्ष २०१५ में रशिया और चीन की पहल से ‘एनडीबी’ का गठन हुआ। विकासशील देशों के प्रकल्पों के लिए यह बैंक कर्ज प्रदान करती है। अबतक ‘एनडीबी’ ने रशिया, भारत, चीन, ब्राज़ील और दक्षिण अफ्रीका इन पांच सदस्य देशों के ९६ से भी अधिक प्रकल्पों के लिए ३३ अरब डॉलर्स कर्ज प्रदान किया है। ‘एनडीबी’ का विस्तार करने के लिए पिछले कुछ सालों में यूएई, ईजिप्ट और बांगलादेश को भी सदस्यता प्रदान की गई।

लेकिन, पिछले साल से यूक्रेन युद्ध को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर से रशिया पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। इस वजह से रशिया से ‘एनडीबी’ को प्राप्त हो रही सहायता बाधित हुई है। ऐसी स्थिति में एनडीबी का कामकाज जारी रखने के लिए सौदी अरब जैसे अहम देश को सदस्यता देने की चर्चा शुरू हुई है। ‘खाड़ी क्षेत्र में सौदी के शाही परिवार की बड़ी अहमियत हैं’, यह कहकर एनडीबी ने सौदी से चर्चा शुरू होने की जानकारी साझा की।

विश्व में दूसरें क्रमांक के ईंधन उत्पादक देश बने सौदी का ‘एनडीबी’ में शामिल होना बड़ी गतिविधि साबित हो सकती है। इससे खाड़ी क्षेत्र में अमरीका का प्रभाव पूरी तरह से खत्म होगा, ऐसी चेतावनी यूरोप के विश्लेषक दे रहे हैं। अगले मंगलवार और बुधवार को ‘एनडीबी’ की बैठक होगी। उस समय सौदी की सदस्यता पर निर्णय हो सकता है। सौदी ने पहले ही ‘ब्रिक्स’ में शामिल होने के संकेत दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.