यूक्रेन के दावों की पृष्ठभूमि पर रशिया-बेलारूस युद्धाभ्यास शुरू – राष्ट्राध्यक्ष पुतिन द्वारा पुष्टि

मास्को/मिन्स्क – रशिया जल्द ही यूक्रेन के खिलाफ नए और बड़े हमले करेगी और इसके लिए बेलारूस का भी इस्तेमाल हो सकता है, ऐसा दावा यूक्रेन कर रहा है। इसकी पृष्ठभूमि पर रशिया और बेलारूस ने युद्धाभ्यास शुरू किया है और रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने भी इसकी पुष्टि की है। राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के साथ विदेश मंत्री सर्जेई लैवरोव और रक्षामंत्री सर्जेई शोइगू बेलारूस का दौरा कर रहे हैं। रशिया के वरिष्ठ नेता बेलारुस में होते हुए इस युद्धाभ्यास का आयोजन होना ध्यान आकर्षित करता है।

रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने से पहले एवं बाद में भी बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष अलेक्झांडर लुकाशेन्को एवं अन्य वरिष्ठ नेताओं ने रशिया का बार-बार दौरा किया था। रशिया के वरिष्ठ अधिकारी एवं नेताओं ने भी बेलारूस की यात्रा की थी। लेकिन, राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने बेलारूस का दौरा करने का पिछले ३.५ वर्षों में यह पहला अवसर है। पुतिन के साथ रक्षा एवं विदेश विभाग के मंत्री भी इस दौरे में मौजूद होने की वजह से इस दौरे को बड़ा अहम माना जा रहा है।

राष्ट्राध्यक्ष के साथ प्रमुख मंत्री दौरे पर हैं और तभी रशिया-बेलारूस का व्यापक युद्धाभ्यास शुरू हुआ है। इसमें थलसेना एवं वायुसेना के दल शामिल होंगे। रशिया के लगभग छह हज़ार सैनिक फिलहाल बेलारूस में हैं और लड़ाकू विमान और मिसाइलें भी वहां तैनात होने की बात कही जा रही है। रशिया की यह तैनाती यूक्रेन विरोधी नए हमलों की तैयारी होने के दावे यूक्रेन कर रहा है। लेकिन, रशिया और बेलारूस दोनों ने यह दावे खारिज किए हैं। बेलारूस ने अपनी सीमा पर तैनाती बढ़ाई है, फिर भी हमले की संभावना से इन्कार किया है।

इसी बीच, रशिया ने प्रदान किए इस्कंदर मिसाइलें एवं ‘एस-४००’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा कार्यरत होने की जानकारी बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष नरे साझा की। छह महीने पहले रशिया दौरे में पुतिन ने बेलारूस की रक्षा तैयारी के लिए नई यंत्रणा देने का आश्वासन दिया था। इसके अनुसार नई मिसाइलें और हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं की आपूर्ति होने का बयान रशिया कर रही है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.