चीन के झिंजियांग में बने उत्पादनों पर अमरीका पाबंदी लगाएगी

वॉशिंग्टन – झिंजियांग के उइगरवंशियों का नरसंहार करनेवाले चीन के विरोध में अमरीका बड़ा निर्णय कर सकती है। अमरीका के कस्टम्स ॲण्ड बॉर्डर प्रोटेक्शन विभाग चीन के झिंजियांग में तैयार हो रहे उत्पादनों पर पाबंदी लगा सकता हैं, ऐसी जानकारी अमरिकी माध्यम दे रहे हैं। इसके साथ चीन ने इस कार्रवाई पर प्रत्युत्तर देने की तैयारी शुरू की है।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने पिछले दिसंबर में ‘उइगर फोर्सड् लेबर प्रिवेन्शन एक्ट’ नामक कानून पारित किया था। इसके अनुसार मानव अधिकारों का उल्लंघन करके चीन उइगरवंशियों द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पादनों को अमरिकी बाज़ार में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके अनुसार चीनी उत्पादनों पर पाबंदी लगाने की तैयारी बायडेन प्रशासन ने की है, ऐसा अमरिकी माध्यमों का कहना है। इस पर अमरीका अपने मित्रदेशों से चर्चा करके सहयोग प्राप्त करेगी, ऐसा विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन ने दो दिन पहले ही कहा था।

लेकिन, यदि अमरीका ने चीनी सामान पर रोक लगायी तो इस पर उचित जवाब दिया जाएगा, ऐसी चेतावनी चीन के माध्यम दे रहे हैं। अमरीका के उत्पादनों पर भी इसी तरह की कार्रवाई करने के संकेत इन माध्यमों ने दिए हैं। इसी बीच, चीन ने झिंजियांग के उइगरवंशी और अन्य अल्पसंख्यांकों पर अमानुष अत्याचार करने के आरोप अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने हाल ही के दिनों में लगाए थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.