सेंट्रल अफ्रीकी रिपब्लिक में रशिया सैन्य अड्डा स्थापित करेगी – सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक के राजदूत का दावा

मास्को – रशिया ‘सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक’ (सीएआर) में सैन्य अड्डा स्थापीत करे, इसके लिए हमारी सरकार उत्सुक हैं, ऐसा दावा रशिया में नियुक्त ‘सीएआर’ के राजदूत ने किया। इस सैन्य अड्डे पर हज़ार तक सैनिकों की तैनाती हो सकती है, ऐसा ‘सीएआर’ के राजदूत लिऑन दोदोनु-पुनागाझा ने कहा। पिछले वर्ष ‘सीएआर’ में स्थित फ्रान्स के सैन्य अड्डे को बंद किया गया था। 

सेंट्रल अफ्रीकी रिपब्लिकपिछले कुछ सालों में रशिया ने अफ्रीकी देशों के साथ सैन्य और रक्षा सहयोग बढ़ाकर इस महाद्वीप में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश शुरू की हैं। इसके लिए हथियारों की आपूर्ति करने के साथ ही सैन्य प्रशिक्षण एवं रक्षा के लिए निजी सैनिकों की तैनाती का इस्तेमाल किया जा रहा है। रशिया के ‘वैग्नर ग्रुप’ ने माली, बुर्किना फासो, सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक और सूड़ान में हज़ारों निजी सैनिकों की तैनाती की है। लेकिन, इन देशों में रशिया का स्वतंत्र सैन्य अड्डा उपलब्ध नहीं हैं।

इससे पहले रशिया ने ‘सीएआर’ को सैन्य विमान, बख्तरबंद वाहन और तोप की आपूर्ति की है। वर्ष २०१८ से रशिया के सैन्य सलाहकार एवं ‘वैग्नर ग्रुप’ के सैनिक सीएआर में तैनात हैं। इस पृष्ठभूमि पर ‘सीएआर’ में रशिया के स्वतंत्र सैन्य अड्डा स्थापित करने का प्रस्ताव अफ्रीका में रशिया के बढ़ते प्रभाव की झांकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.