‘ब्रिक्स’ नई अंतरराष्ट्रीय मुद्रा विकसित करे – ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष लुल दा सिल्वा की मांग

ब्राझिलिया – ‘ब्रिक्स’ नई अंतरराष्ट्रीय मुद्रा विकसित करे, ऐसी मांग ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष लुला दा सिल्वा ने की। इसको लेकर चीन के साथ चर्चा शुरू है, यह जानकारी ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष ने प्रदान की। ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष ने पहले भी कारोबर में अमरिकी डॉलर का इस्तेमाल ना करने पर जोर दिया था। चीन के व्यापार में ब्राज़ील ने डॉलर का इस्तेमाल रोक दिया है। इस पृष्ठभूमि पर ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष ने नए से की मांग ध्यान आकर्षित कर रही है। 

अंतरराष्ट्रीय मुद्राएक हफ्ते पहले जापान के हिरोशिमा में ‘जी ७’ बैठक का आयोजन हुआ। इसमें ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष लुला दा सिल्वा उपस्थित थे। ‘जी ७’ बैठक को लेकर माध्यमों से बोलते समय ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष ने अमरिकी डॉलर की निर्भरता ना होने वाले मुद्रा को बढ़ावा दिया था। इसके लिए राष्ट्राध्यक्ष दा सिल्वा ने चीन के राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग से हुई चर्चा का दाखिला दिया।

ब्राज़ील चीन के साथ आर्थिक सहयोग बढ़ा रहा है। साथ ही ब्रिक्स देशों की स्वतंत्र मुद्रा पेश करने की कोशिश भी जारी है, ऐसी जानकारी राष्ट्राध्यक्ष दा सिल्वा ने साझा की। महीने पहले चीन में आयोजित सेमिनार में ब्राज़ील ने व्यापार और आर्थिक कारोबार में चीन के युआन का प्रयोग करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। 

अंतरराष्ट्रीय मुद्राबीते महीने भी ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष ने अमरिकी डॉलर के विकल्प के तौर पर नई मूद्रा पेश करने की मांग की थी। ‘ब्राज़ील और चीन के आर्थिक कारोबार के लिए ब्रिक्स बैंक के पास ब्राज़ील और चीन के व्यापार को आधार देनेवाली अपनी मुद्रा क्यों नहीं हो सकती? सोने के कारोबार खत्म होने के बाद कारोबार में डॉलर का ही इस्तेमाल होगा, यह किसने तय किया? ऐसा सवाल ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष ने किया था। साथ ही नई मुद्रा के निर्माण के लिए चीन और ब्राज़ील पहल कर रहे हैं, ऐसे संकेत दा सिल्वा ने दिए थे।

पिछले महीनें रशियन जनप्रतिनिधि अलेक्झांडर बाबाकोव ने भी ‘ब्रिक्स’ अमरिकी डॉलर के लिए विकल्प के तौर पर मुद्रा निर्माण करने की कोशिश जारी होने के संकेत दिए थे। इस मुद्दे पर ब्रिक्स के अन्य सदस्य देशों के साथ चर्चा शुरू है, ऐसी जानकारी बाबाकोव ने प्रदान की थी। इसके साथ ही रशिया, चीन, ब्राज़ील यह देश कारोबार में अमरिकी डॉलर इस्तेमाल करने से दू रहे हैं, ऐसा बाबाकोव ने कहा था। लेकिन, दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्री नालेदी पांदोर ने ब्रिक्स की स्वतंत्र मुद्रा को लेकर सभी देशों के विचार जानने की आवश्यकता है, ऐसा कहा था।

इसी बीच, ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष पद की बागड़ोर स्वीकार ने के साथ ही लुला दा सिल्वा ‘डी-डॉलराइजेशन’ को अहमियत दे रहे हैं। राष्ट्राध्यक्ष दा सिल्वा अन्य देशों के साथ जारी कारोबार में स्थानीय मुद्रा का इस्तेमाल कर रहे हैं। कुछ हफ्ते पहले अर्जेंटिना के साथ शुरू करोबार में से भी ब्राज़ल ने डॉलर को हटाने का निर्णय किया था। साथ ही वेनेजुएला के साथ भी ब्राज़ील इस तरह के कारोबार करता दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.