क्रिमिया पर हुए मिसाइल और ड्रोन हमलों को रशिया ने किया नाकाम – पश्चिम यूक्रेन के हवाई अड्डे पर किया हाइपरसोनिक मिसाइलों से हमला

मास्को/किव – रशिया की राजधानी मास्को पर किया ड्रोन हमला नाकाम होने के बाद यूक्रेन ने क्रिमिया को लक्ष्य किया। शनिवार को क्रिमिया के पूर्व एवं दक्षिण क्षेत्र को ड्रोन हमलों से लक्ष्य करने की कोशिश हुई। लेकिन, यूक्रेन की इस कोशिश को भी नाकाम किया गया और इस दौरान यूक्रेन के १४ ड्रोन मार गिराए गए, ऐसी जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की। ड्रोन हमलों के बाद क्रिमिया के कर्च ब्रिज पर छोड़े गए मिसाइलों को भी रोकने की जानकारी रशिया ने साझा की। 

क्रिमियारशिया विरोधी ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ असफल होने की स्थिति में यूक्रेन ने अब रशियन क्षेत्र में ड्रोन हमले बढ़ाकर नया मोर्चा खोलने की बात सामने आ रही है। पिछले एक-डेढ़ महीने में यूक्रेन लगभग हर दिन रशिया को ड्रोन हमलों से लक्ष्य करने की कोशिश कर रहा है। राजधानी मास्को के साथ क्रिमिया, क्रास्नाडोर, बेलगोरोद प्रांत पर एक के बाद एक ड्रोन हमले हो रहे हैं। अब तक किए गए लगभग ९० प्रतिशत हमलों को नाकाम किया गया है और इसके बावजूद यूक्रेन ड्रोन हमलों की तीव्रता बढ़ाता दिख रहा है।  

रशियन जनता को युद्ध के परिणामों का अहसास कराना ही इसका प्रमुख उद्देश्य होने का दावा यूक्रेन की हुकूमत ने किया है। साथ ही रशिया के ईंधन और ऊर्जा प्रकल्पों के साथ बुनियादी सुविधाओं को नुकसान पहुंचाकर रशिया को अपनी क्षमता दिखाने का इरादा यूक्रेन रखकर हैं इस वजह से मास्को और क्रिमिया यूक्रेन के ड्रोन हमलों कें केंद्र बने हैं।

शनिवार को यूक्रेन ने क्रिमिया प्रांत के पूर्व और दक्षिण हिस्सों पर ड्रोन हमले करने की कोशिश की। इसके लिए २० ड्रोन का इस्तेमाल होन ेकी जानकारी रशियन यंत्रणा ने प्रदान की। यूक्रेन के १४ ड्रोन रशिया की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने नष्ट किए और छह ड्रोन इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेअर सिस्टिम से नाकाम करने की जानकारी रशिया ने साझा की है।

ड्रोन हमले नाकाम होने के बाद यूक्रेन ने क्रिमिया और रशिया को जोड़ रहे कर्च ब्रिज को मिसाइलों से लक्ष्य करने की कोशिश की। लेकिन, यूक्रेन के दो मिसाइल नष्ट करने की जानकारी रशिया ने प्रदान की। इस हमले के लिए यूक्रेन ने ‘एस-२००’ मिसाइलों का इस्तेमाल करने का दावा भी रशिया ने किया।  

यूक्रेन द्वारा क्रिमिया प्रांत पर हो रहे ड्रोन और मिसाइल हमलों की कोशिशें रशिया के लिए चिंता का मुद्दा बने हैं। क्रिमिया की सुरक्षा के लिए उन्नत यंत्रणा तैनात होने के बावजूद हमलों की तादात बढ़ी हैं। जनवरी से जुलाई २०२३ के सात महीनों में यूक्रेन ने रशिया में १२० से अधिक ड्रोन हमले करने का दावा पश्चिमी माध्यमों ने किया है।

यूक्रेन रशियन प्रांत को लक्ष्य कर रहा हैं और इसी बीच रशिया ने यूक्रेन में जारी हमलों की तीव्रता अधिक बढ़ाई हैं। शनिवार को रशिया ने राजधानी किव के साथ पश्चिम यूक्रेन के हवाई अड्डे पर मिसाइल हमले किए। इन हमलों में चार हाइपरसोनिक मिसाइल का इस्तेमाल हुआ, ऐसा यूक्रेन ने कहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.