सीरियन हवाई अड्डे पर हुए हमले के मामले में रशिया ने इस्रायल के राजदूत को थमाए समन्स

इस्रायल के राजदूतमास्को – सीरिया में इस्रायल ने किए हमलों पर रशिया ने तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। सीरियन हवाई अड्डे पर पिछले हफ्ते हुए हवाई हमलों के लिए रशिया ने इस्रायली राजदूत को समन्स थमाया। साथ ही सीरिया को अन्य किसी भी देश की युद्धभूमि नहीं होने देंगे, यह ऐलान रशिया ने किया। इस माध्यम से सीरिया में हवाई हमलें कर रहें इस्रायल को रशिया ने चेतावनी दी है, ऐसा दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं।

पिछले हफ्ते सीरिया की राजधानी दमास्कस के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर जोरदार हवाई हमलें हुए। सीरियन सेना और सरकारी माध्यमों ने इन हमलों के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार बताया था। इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने दमास्कस हवाई अड्डे पर कार्रवाई कर का आरोप सीरिया ने लगाया था। सीरिया की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इस्रायली विमानों को खदेड़ दिया, ऐसा दावा सीरियन माध्यमों ने किया था।

इस्रायल के राजदूतसीरिया में मौजूद ब्रिटेन स्थित मानव अधिकार संगठन ने हवाई अड्डे के हुए नुकसान के वीडियोज्‌ और फोटो सार्वजनिक किए हैं। ऐसें में इस्रायली कंपनी ने सैटेलाईट से प्राप्त फोटो जारी करके हवाई अड्डे के रनवे का हुआ विश्‍व के सामने लाया। इससे हवाई अड्डे पर यात्री विमानों की आवाजाही पुरी तरह से बंद होने का दावा इस्रायली माध्यमों ने किया था।

लेकिन, इस हमले मे हवाई अड्डे का ज्यादा नुकसान ना होने का बयान सीरियन यंत्रणाओं ने किया था। साथ ही सीरिया ने पिछले हफ्ते यह भी ऐलान किया था कि, शनिवार के बाद यह हवाई अड्डा शुरू किया जाएगा। लेकिन, अभी भी यह हवाई अड्डा शुरू नहीं हुआ हैं और इससे यहां हुए नुकसान की कल्पना की जा सकती है, ऐसा अंतरराष्ट्रीय माध्यमों का कहना हैं।

इस्रायल के राजदूतइस हमले की पृष्ठभूमि पर रशिया ने इस्रायल के राजदूत अलेक्झांडर बेन-झी को समन्स थमाया। दमास्कस हवाई अड्डे पर हुए हमले पर इस्रायल विस्तार से खुलासा करें, ऐसी माँग रशियन विदेश मंत्रालय ने की। इस हमले की वजह से संयुक्त राष्ट्रसंघ का राहत सामान लेकर सीरिया जानेवाले विमानों की सेवा प्रभावित हुई हैं, ऐसी आलोचना रशिया ने की। ‘रशिया ने अबतक बतायी वजह से रशिया का समाधान हुआ नहीं हैं। कुछ भी हो, सीरिया को अन्य देशों की युद्धभूमि रशिया होने नहीं देगी’, यह ऐलान रशियन विदेश मंत्रालय ने किया।

इसी बीच, पिछले दो हफ्तों में सीरिया में हवाई हमलें करनेवाले इस्रायल को रशिया ने फटकार लगाने का यह दूसरा अवसर हैं। इससे पहले हुए हवाई हमले में रशिया ने इस्रायली विमानों के विरोध में ‘एस-३००’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा भी सक्रीय की थी। इस वजह से सीरिया के मामले में इस्रायल और रशिया का विवाद निर्माण होता दिख रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.