ईरान के परमाणु समझौते को रशिया का पूरा समर्थन रहेगा – ईरान के दौरा कर रहें रशियन विदेशमंत्री का ऐलान

तेहरान – साल २०१५ में ईरान और पश्चिमी देशों के परमाणु समझौते को रशिया का पूरा समर्थन है। यह परमाणु समझौता पूनर्जिवित करना होगा, इसके लिए ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध अमरीका हटाए, ऐसी माँग रशियन विदेशमंत्री सर्जेई लैव्हरोव्ह ने की।

रशियन विदेशमंत्री ने बुधवार को ईरान का दौरा करके राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी से मुलाकात की। इसके बाद विदेशमंत्री लैव्हरोव्ह ने ईरान के विदेशमंत्री हुसेन आमिर अब्दोल्लाहियान के साथ क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत की।

दोनों देशों के व्यापार और ईंधन सहयोग बढ़ाने पर दोनों देशों के विदेशमंत्रियों की सहमति होने का ऐलान ईरान के सरकारी समाचार चैनल ने किया। साथ ही ईरान ने रशियन नागरिकों को वीजा मुक्त प्रवेश देने की तैयारी दिखाई। दोनों देशों का सहयोग बढ़ाने के लिए यह काफी अहम बात साबित हो सकती है।

इसी बीच, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष अगले महीने खाड़ी देशों में होंगे। इससे पहले रशियन विदेशमंत्री ने ईरान की यात्रा करके अमरीका को प्रत्युत्तर देने की तैयारी करने का दावा ईरान के सरकारी समाचार चैनल कर रहे हैं। कुछ दिन पहले रशिया के उप-प्रधानमंत्री ने ईरान का दौरा करके २० सालों के सहयोग से संबंधित समझौते पर चर्चा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.