ईरान परमाणु समझौते का उल्लंघन कर रहा होने का जर्मनी का आरोप

बर्लिन – ‘सन २०१५ में हुए परमाणु समझौते का ईरान बाक़ायदा उल्लंघन कर रहा है। ईरान परमाणु समझौते का उल्लंघन करना बंद करें और इस समझौते में तय ज़िम्मेदारी का पूरी तरह से पालन करें’, यह बयान जर्मनी के विदेश मंत्रालय ने किया है। ईरान के परमाणु समझौते पर चर्चा करने के लिए ब्रिटेन, फ्रान्स और जर्मनी के विदेशमंत्री की बैठक होने से पहले जर्मनी के विदेश मंत्रालय ने ईरान को फटकार लगाई थी। जर्मनी की यह भूमिका यानी ईरान के साथ परमाणु समझौते का अंत होने की शुरूआत होने का दावा युरोपिय माध्यम कर रहे हैं।

पिछले सप्ताह में आन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर चिंता व्यक्त करनेवाली रिपोर्ट जारी की थी। ईरान ने परमाणु समझौते की निर्धारित मर्यादा लांघकर १२ गुना अधिक संवर्धित युरेनियम का भंड़ारण किया है, यह चेतावनी परमाणु ऊर्जा आयोग ने दी थी। इस रिपोर्ट से, ईरान के परमाणु समझौते का समर्थन कर रहें युरोपिय देशों की नींद उड़ी है और जर्मनी के विदेश मंत्रालय की प्राप्त हुई यह प्रतिक्रिया भी उसी का एक हिस्सा होने की बात दिखती है।

जर्मनी के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ऐंड्रिया सैसे ने ईरान पर, परमाणु समझौते का पूरी योजना के साथउल्लंघन करने का आरोप रखा है। साथ ही, सन २०१५ में किए गए परमाणु समझौते से बाहर रखें गए ईरान के मिसाइल कार्यक्रम के मुद्दे पर भी जर्मनी, ब्रिटेन और फ्रान्स की बैठक में चर्चा होगी, यह बात सैसे ने साझा की है।

सोमवार के दिन जर्मनी, ब्रिटेन और फ्रान्स के विदेशमंत्री की हुई बैठक का ब्यौरा सार्वजनिक नहीं हुआ है। लेकिन, ईरान के परमाणु कार्यक्रम की गतिविधियों पर युरोपिय देश संतुष्ट नहीं हैं।

पिछले कुछ वर्षों से, अमरीका की नाराज़गी होने के बावजूद, ईरान के साथ किए परमाणु समझौते का समर्थन करते रहें ब्रिटेन, फ्रान्स और जर्मनी की भूमिका में हो रहा यह बदलाव यानी ईरान के लिए चेतावनी है, यह दावा युरोपिय माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.