क्रिमिया में यूक्रेन के शुरू हमले रोकने के लिए रशिया ने ‘ब्लैक सी’ में की ‘कॉम्बैट डॉल्फिन्स’ की तैनाती

मास्को/किव – यूक्रेन के स्पेशल फोर्सेस के क्रिमिया पर हो रहे हमले रोकने के लिए रशिया ने ‘कॉम्बैट डॉल्फिन्स’ तैनात करने का निर्णय किया है। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने इससे संबंधित निर्देश देने के दावे रशियन माध्यमों ने किए हैं। पिछले दशक में राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने ही रशियन सुरक्षाबलों के लिए डॉल्फिन्स को प्रशिक्षण देने की योजना को मंजूरी प्रदान की थी। डॉल्फिन्स की गति और नैसर्गिक क्षमताओं को उन्नत प्रौद्योगिकी का जोड़ देकर प्रशिक्षित किया गया है। उनकी तैनाती यूक्रेन के कमांडोज्‌ के लिए मुश्किल साबित होगी, ऐसा रशिया कह रही हैं।

क्रिमिया में यूक्रेन के शुरू हमले रोकने के लिए रशिया ने ‘ब्लैक सी’ में की ‘कॉम्बैट डॉल्फिन्स’ की तैनातीजून महीने में यूक्रेन ने शुरू किया ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ पुरी तरह से नाकाम होने नाकाम होने की बात अब स्पष्ट हुई हैं। पश्चिमी देशों के साथ यूक्रेनी यंत्रणा और अधिकारी भी इसकी कबुली दे रहे हैं। काऊंटर ऑफेन्सिव की नाकामी छुपाने के लिए यूक्रेन की सेना ने लंबी दूरी के मिसाइल और ड्रोन और आतंकी हमले करने पर अधिक ध्यान दिया हैं। यूक्रेन की सीमा से जुड़े रशियन प्रांत को लक्ष्य किया जा रहा हैं और क्रिमिया उसका प्रमुख केंद्र बना हैं।

पिछले कुछ महीनों से यूक्रेन ने क्रिमिया में रशियन अड्डे, युद्धपोत, हथियारों के कारखानों के साथ नौसेना के मुख्यालय पर हमले करने की जानकारी सामने आयी है। इसके लिए स्पीड बोटस्‌, नेवल ड्रोन और ‘सी डाइवर्स’ का भारी मात्रा में इस्तेमाल किया गया। इस पर गौर करके रशिया ने यूक्रेन की गतिविधियां रोकने के लिए ‘कॉम्बैट डॉल्फिन’ तैनात करने का निर्णय किया है। क्रिमिया में यूक्रेन के शुरू हमले रोकने के लिए रशिया ने ‘ब्लैक सी’ में की ‘कॉम्बैट डॉल्फिन्स’ की तैनातीक्रिमिया प्रांत के सेवैस्टोपोल और नोवूझर्न बंदरगाह के करीब ‘कॉम्बैट डॉल्फिन’ तैनात होने की बात कही जा रही है।

इन ‘कॉम्बैट डॉल्फिन्स’ पर गश्त के लिए आवश्यक सामान एवं हथियारों की तैनाती होने के फोटो सामने आए हैं। अब यह भी कहा जा रहा है कि, समुद्री गश्त, शत्रु की तलाश एवं उसपर हमले करने जैसे विभिन्न तरह के प्रशिक्षण इन डॉल्फिन्स को दिया गया है। प्रशिक्षित सैनिक से भी इन डॉल्फिन्स की गति अधिक हैं और गहरे समुद्री क्षेत्र में वह प्रतिद्वंद्वीयों को बड़ी आसानी से शिकस्त दे सकते हैं, ऐसा दावा रशियन माध्यम कर रहे हैं।

क्रिमिया में यूक्रेन के शुरू हमले रोकने के लिए रशिया ने ‘ब्लैक सी’ में की ‘कॉम्बैट डॉल्फिन्स’ की तैनाती‘कॉम्बैट डॉल्फिन्स’ के बाद ‘ब्लैक सी’ क्षेत्र में रशिया ने हाइपरसोनिक मिसाइलों से लैस लड़ाकू विमान तैनात करने के संकेत भी दिए हैं। हाइपरसोनिक ‘किन्झाल’ मिसाइलों से लैस ‘मिग-३१’ लड़ाकू विमान ब्लैक सी में गश्त लगाएंगे, ऐसा रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने घोषित किया। कुछ दिन पहले ब्रिटेन ने ब्लैक सी में लड़ाकू एवं युद्धपोत तैनात करने के संकेत दिए थे।

अमेरिका के ड्रोन ब्लैक सी में लगातार गश्त लगा रहे हैं। अमेरिका और रशिया के विमान एक-दूसरे के सामने आने से तनाव निर्माण होने के दावे भी इन दोनों ने किए थे। इस पृष्ठभूमि पर रशियन राष्ट्राधअयक्ष ने ब्लैक सी में हाइपर सोनिक मिसाइलों से लैस विमान तैनात करना ध्यान आकर्षित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.