यूक्रेन के १० प्रांतों में रशिया ने किए जोरदार हमले – यूक्रेन ने इसे अब तक का सबसे बड़ा हमला बताया

मास्को/किव – रशिया ने पिछले २४ घंटे के दौरान पूर्व यूक्रेन के १० प्रांतों में जोरदाह हमले किए हैं। रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद २४ घंटे मे किया गया यह अब का सबसे बड़ा हमला होने का दावा यूक्रेन की सेना ने किया है। यूक्रेन के लगभग ११८ सेटलमेंटस्‌ पर रशिया ने टैंक, तोप, मॉर्टर और ड्रोन के हमले करने की जानकारी यूक्रेन ने प्रदान की है। इस हमलों की पृष्ठभूमि पर मौजूदा संघर्ष में ‘एडवान्टेज’ रशिया के पक्ष में होने का बयान यूक्रेन के सेनाप्रमुख जनरल वैलेरी झैलुझ्नी ने किया है।

बुधवार के दिन रशियन रक्षाबलों ने खार्किव, डोनेत्स्क, झैपोरिझिआ, खेर्सन, माइकोलेव, डिनिप्रिपेट्रोवस्क प्रांत के कई शहर और गांवों को लक्ष्य किया। इसमें यूक्रेनी सेना के ठिकानों के साथ बुनियादी सुविधा, कारखाने, रेल मार्ग पर हमले करने की बात साझा हो रही है। रशिया ने इन हमलों के लाखों गोले बरसाने का दावा यूक्रेन के प्रवक्ता ने किया है। पिछले साल शुरू हुए इस युद्ध में इतनी बड़ मात्रा में हमला करने का यह पहला अवसर होने का बयान यूक्रेन कर रहा हैं।

इस हमले के दौरान रशिया ने डोनेत्स्क प्रांत के एवडिवका शहर पर कब्ज़ा पाने के लिए बड़ा संघर्ष शुरू करने की जानकारी सामने आ रही है। पिछले साल बाखमत पर किए गए हमलों की तरह फिलहाल एवडिवका पर हमले होने की जानकारी यूक्रेन के सूत्रों ने प्रदान की। पिछले महीने रशिया ने पहली बार इस शहर पर तीव्र हमले किए थे। इसके बाद इस शहर को लगातार लक्ष्य किया जा रहा है और जल्द ही अंतिम जंग शुरू होगी, ऐसे दावे सूत्रों ने किए हैं।

एवडिवका, डोनेत्स्क प्रांत का केंद्रिय शहर हैं और बाखमत की तरह सामरिक नज़रिये से अहम समझा जाता है। इस शहर पर हुआ कब्ज़ा यूक्रेन की डोनेत्स्क प्रांत पर बने पकड़ के लिए खतरा साबित होगा और रशिया को काफी बड़ी बढ़त प्राप्त होगी, ऐसा कहा जा रहा है। एवडिवका पर कब्ज़ा होने के बाद रशिया बाखमत को अधिक तीव्रता से लक्ष्य करेगी और यूक्रेनी सेना फिर से पीछे हटने के लिए मज़बूर हो सकती हैं, ऐसा दावा भी किया जा रहा है।

रशिया के प्रखर हमलों की पृष्ठभूमि पर यूक्रेनी अधिकारियों ने नई रक्षा प्रौद्योगिकी के बिना यूक्रेन को आगे कामयाबी प्राप्त होने की संभावना बिल्कुल भी न होने की कबुली दी है। यूक्रेन के सेनाप्रमुख जनरल वैलेरी झेलेझ्नी ने ब्रिटीश माध्यों को दिए साक्षात्कार के दौरान मौजूदा संघर्ष पर रशिया का वर्चस्व होने का दावा किया। रशिया की प्रचंड़ ताकत और स्रोत के कारण रशिया अधिक बेहतर स्थिति में होने काबयान यूक्रेनी सेनाप्रमुख ने किया है।

रशिया-यूक्रेन युद्ध में फिलहाल पहले विश्व युद्ध की तरह घेराबंदी हुई हैं और नई चौकाने वाली प्रौद्योगिकी की सहायता के बिना यूक्रेन बढ़त प्राप्त नहीं कर सकेगा, इस ओर भी सेनाप्रमुख जनरल वैलेरी झैलुझ्नी ने ध्यान आकर्षित किया। यह संघर्ष आगे कई साल जारी रह सकता हैं, ऐसी संभावना भी यूक्रेन के सेनाप्रमुख ने जताई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.