रशिया ने खार्किव के पांच गांवों पर कब्ज़ा किया – रक्षा विभाग का दावा

मास्को/किव – यूक्रेन के ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ का तीव्र प्रतिकार कर रही रशिया ने जवाबी हमले शुरू करने के दावे पिछले महीने सामने आए थे। डोनेत्स्क प्रांत के साथ खेर्सन और खार्किव प्रांत पर यह हमले होने की जानकारी रशियन सुत्रों न प्रदान किए थे। रशिया के इन जवाबी हमलों को बड़ी कामयाबी हासिल हुई हैं और खार्किव प्रांत के पांच गांवों पर कब्ज़ा पाने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की है। इसी बीच, राजधानी मास्को पर किए गए दो ड्रोन हमलों को नाकाम करने का दावा भी रशिया ने किया है।

दो महीने पहले यूक्रेन ने रशिया के विरोध में ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ शुरू किया था। इसमें यूक्रेन की सेना को विशेष प्रदर्शन करना मुमकीन नहीं हुआ है। डोनेत्स्क-झैपोरिझिआ की सीमा के कुछ गांवों के अलावा ज्यादा आगे बढ़ने मे यूक्रेन कामयाब नहीं हो सका है। यूक्रेन के यह जवाबी हमले नाकाम होने की आलोचना पश्चिमी देशों से लगातार होने लगी है। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन एवं रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू ने भी यूक्रेन की नाकामी पर ध्यान आकर्षित किया था।

यूक्रेन के अभियान को नुकसान पहुंचाने के लिए रशिया ने पूर्व, ईशान्य एवं दक्षिण यूकेन के कुछ हिस्सों में जवाबी हमले शुरू किए थे। डोनेत्स्क प्रांत के क्रास्नी लिमन एवं लुहान्स्क के कुपिआन्स्क और खार्किव की दिशा में रशिया ने हमलों की तीव्रता बढ़ाई थी। इसे कामयाबी प्राप्त हो रही हैं और रशियन सेना ने यूक्रेन के क्षेत्र पर कब्ज़ा करना शुरू किया है। पिछले महीने क्रास्नी लिमन के दो हिस्सों पर नियंत्रण पाने का बयान रशिया ने किया था। इसके बाद रशिया अब खार्किव प्रांत तक जा पहुंची हैं और वहां के पांच गांवों पर कब्ज़ा करने की बात कही जा रही है।

पिछले साल यूक्रेन के संघर्ष में रशियन सेना को राजधानी किव सहित खार्किव प्रांत से पीछे हटना पड़ा था। रशिया का ऐसे पीछे हटने को यूक्रेन की बड़ी जीत बता कर इससे रशिया के पराजित होने की प्रक्रिया शुरू होने के बड़े दावे पश्चिमी माध्यम और विश्लेषकों ने किए थे। लेकिन, यह दावे खोखले होने की बात दिखने लगी हैं और खार्किव में रशिया का हुआ प्रवेश इसकी पुष्टि करता है।

इसी बीच रशिया की राजधानी मास्को पर ड्रोन हमला करने की हुई हुई कोशिश रशिया ने फिर से नाकाम की है। बुधवार को यूक्रेन के दो ड्रोन को मार गिराने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की है। पिछले कुछ हफ्तों से यूक्रेन लगातार रशिया की राजधानी पर ड्रोन हमले कर रहा हैं। इनमें से कुछ हमले कामयाब होते दिखाई दिए थे। इससे रशिया की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल भी खड़ा हुआ था। लेकिन, अब रशिया ने यूक्रेन के ड्रोन हमलों को नाकाम करने की कामयाबी हासिल की है और यूक्रेन के लिए यह बात नुकसान पहुंचा सकती है।

राजधानी मास्को के करीबी एक कारखाने में बड़ा विस्फोट हुआ और इससे कई लोग घायल होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने प्रदान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.