तुर्की सिरिया में लष्कर घुसाने की तैयारी में

रशिया का आरोप

Turkish-Syrian-border

सिरिया की उत्तरी सीमा पर तुर्की की गतिविधियाँ बढी होकर, जल्द ही तुर्की की सेना सिरिया में घुसपैठी कर सकती है, ऐसा आरोप रशिया ने किया है। वहीं, सिरिया में रशिया द्वारा किये जा रहे गुनाहों से दुनिया का ध्यान अन्यत्र मोड़ने के लिए रशिया ऐसे आरोप कर रहा होने का प्रत्यारोप तुर्की ने किया है। उसी समय ‘तुर्की को अपनी सुरक्षा के लिए किसी भी प्रकार की कार्रवाई करने का अधिकार है’ ऐसा तुर्की के प्रधानमंत्री दावूतोग्लू ने कहा है।

सिरिया के सरहदी प्रांत में तुर्की के लष्कर की गतिविधियाँ जारी होने के सबूत अपने पास हैं, ऐसा रशियन लष्कर के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनार्शेकोव्ह ने संवाददाताओं से कहा। इस बारे में अधिक से अधिक जानकारी रशियन लष्कर के हाथ आ रही है, ऐसा भी कोनार्शेकोव्ह ने कहा।

रशिया के इन आरोपों पर स्पष्टीकरण देना तुर्की के प्रधानमंत्री दावूतोग्लू ने टाला है। लेकिन तुर्की अपनी सीमारेखा की सुरक्षा के लिए आवश्यक रहनेवाले कदम उठा सकता है, ऐसा कहकर ‘तुर्की सिरिया में सेना घुसा सकता है’, ऐसे संकेत दावूतोग्लू ने दिये हैं।

इससे पहले भी तुर्की ने सिरिया के सरहदी प्रांत में हवाई हमले किये थे। साथ ही, तोपगोलों की बमबारी भी की थी। सिरिया के लताकिया इलाक़े में तुर्की ने हमले किये होने की चित्रफीत रशिया ने इससे पहले प्रकाशित की थी। उसीके साथ, तुर्की और ‘आयएस’ के आतंकवादी इनमें साँठगाँठ रहने के सबूत भी प्रस्तुत किये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.