लिबिया में स्थिरता स्थापित करने के लिए समय नहीं बचा

इटली के विदेशमंत्री की चेतावनी

Libya Kerry Italy

उत्तरी अफ़्रिका के लिबिया में ‘आयएस’ अपना प्रभाव बढ़ा रहा है। इसलिए लिबिया में स्थिरता स्थापित करने के लिए आवश्यक रहनेवाली अवधि समाप्त हो रही होने की चेतावनी इटली के विदेशमंत्री पाओलो जेनेटिलोनी ने पश्चिमी देशों को दी। अमरीका के विदेशमंत्री जॉन केरी के साथ हुई चर्चा के बाद पाओलो ने यह जानकारी दी।

युरोपीय देशों के सामने फिलहाल निर्वासितों के रेलों को रोकने की चुनौती है। इन निर्वासितों में इराक, सिरिया की तरह उत्तरी अफ़्रीका से आनेवाले नागरिकों का भी समावेश है। लिबिया में जारी रहनेवाले संघर्ष के कारण ये निर्वासित भारी संख्या मे युरोपीय देशों की तरफ़ दौड़ लगा रहे हैं। इसलिए लिबिया में स्थिरता स्थापित करने को अमरिका और युरोपीय देश अहमियत दे रहे होकर, इस बारे में एक बैठक इटली में हाल ही में संपन्न हुई। इस बैठक में २३ देशों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

लिबिया में हालाँकि संयुक्त मोरचे की सरकार की स्थापना हुई है, मग़र फिर भी पड़ोस के ट्युनिशिया में से ही यह सरकार कार्यरत है। लिबिया में ‘आयएस’ के आतंकी तथा अन्य कट्टरपंथीय संगठन बड़े पैमाने पर घातपात करा रहे होकर ईंधनराशियों पर कब्ज़ा कर रहे हैं। इन आतंकवादी संगठनों को रोकने का आवाहन लिबिया की सरकार ने पश्चिमी देशों से किया है।

इस पार्श्वभूमि पर, इटली के विदेशमंत्री ने लिबिया में स्थिरता स्थापित करने का आवाहन किया। ‘आयएस’ का प्रभाव नष्ट करने हेतु लिबिया में लष्करी कार्रवाई करने की माँग अमरीका में कुछ गुट कर रहे हैं। लेकिन रोम में संपन्न हुई इस बैठक में सम्मिलित हुए सभी देशों ने लिबिया पर लष्करी कार्रवाई करने को समर्थन नहीं दिया है। वहीं, रशिया भी लििबया पर लष्करी कार्रवाई करने के ख़िलाफ़ है। इस कारण लिबिया में स्थिरता स्थापित करने के लिए पश्चिमी देशों के पास रहनेवाली अवधि ख़त्म होने को आयी है, ऐसी चेतावनी इटली के विदेशमंत्री ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.