सीरिया में रशिया ने की कार्रवाई में १८००० लोगों की मौत – सीरिया के मानवाधिकार संगठन का दावा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

बैरूत – सीरिया की अस्साद राजवट के समर्थन में पिछले तीन सालों से रशिया ने सीरिया में किए हवाई हमलों में १८ हजार से अधिक लोगों की जानें गई हैं। इसमें दो हजार बच्चों का समावेश है और रशिया ने अपनी कार्रवाई में सीरियन जनता को सर्वाधिक निशाना बनाया है, ऐसा आरोप सीरियन मानवाधिकार संगठन ने किया है। लेकिन रशिया ने यह आरोप ख़ारिज किए हैं और सीरिया में रशिया ने किए हमलों में ८५ आतंकवादी मारे गए हैं, ऐसा कहा है।

आईएस और सीरियन बागियों के हमलों की वजह से अस्साद राजवट का सीरिया के ऊपर से वर्चस्व संकट में आने के बाद रशिया ने सीरिया के संघर्ष में सहभाग लिया था। अस्साद राजवट के बचाव के लिए रशिया ने सीरिया पर सैंकड़ों हवाई हमले किए। इस दौरान रशिया ने सीरिया के लताकिया, खेमिम हवाई अड्डे पर स्थित अपने लड़ाकू विमानों से और कैस्पियन समुद्र और भूमध्य समुद्र में तैनात किए युद्धपोतों की सहायता से सीरिया के आतंकवादी और बागियों के ठिकानों पर हमले किए थे।

सीरिया में हुए इन हवाई हमलों को बहुत बड़ी सफलता मिली है और सीरिया का बहुतांश भूभाग अस्साद राजवट की नियंत्रण में आने का दावा रशिया ने किया था। कुछ हिस्से में रशिया ने अस्साद राजवट और सीरियन बागियों के बीच संघर्षबंदी की। रशिया ने सीरिया में की कार्रवाई को रविवार को तीन साल पूरे हुए हैं। इस अवसर पर सीरिया के मानवाधिकार संगठन ने प्रसिद्ध की रिपोर्ट में रशिया के हवाई हमलों में सर्वाधिक सीरियन जनता मारी जाने का दावा किया है।

इन तीन सालों में रशिया के हवाई हमलों में १८,०९६ लोगों की जानें गई हैं और इसमें ७९८८ नागरिकों का समावेश होने का आरोप इस रिपोर्ट में किया गया है। इसमें १९३६ बच्चे और ११९९ महिलाओं का समावेश होने की जानकारी इस लन्दनस्थित संगठन ने दी है। इतनी बड़ी संख्या में जनता की बली लेने के बाद रशिया की कार्रवाई में आईएस के ५२२३ आतंकवादी और पश्चिमी और अरब देशों का समर्थन मिले ४८७५ बागी भी मारे गए हैं, ऐसा इस रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है।

इन तीन सालों में रशियन और सीरियन लड़ाकू विमानों ने आतंकवादियों के ठिकानों के साथ साथ रियासी बस्तियां, अस्पताल, स्कूल और बाजार वाले इलाकों में भी जोरदार हमले किए। यह कार्रवाई करते समय रशिया ने आतंकवादी और जनता के बीच फर्क ही नहीं किया, ऐसा आरोप पश्चिमी देश और बागियों ने किया है, ऐसा रिपोर्ट में लिखा गया है। लेकिन रशिया ने इन आरोपों का खंडन किया है। रशिया की कार्रवाई में नागरिकों की जान नहीं गई है, ऐसा दावा रशिया ने किया है। साथ ही सीरिया में रशियन विमानों की कार्रवाई सटीक थी। इस कार्रवाई में ८५ हजार आतंकवादी मारे गए हैं, ऐसा रशिया का कहना है।

इसके पहले अमरिका और पश्चिमी देशों के विश्लेषकों ने रशिया पर ऐसे आरोप किए थे। उसीके साथ ही रशिया ने भविष्य के युद्ध की तैयारी के तौर पर सीरिया का इस्तेमाल ‘ट्रेनिंग ग्राउंड’ के तौर पर करने का आरोप पश्चिमी विश्लेषकों ने किया है। इसके लिए रशिया ने प्रगत, अतिप्रगत लड़ाकू विमानों के साथ साथ मिसाइलों का पहला परिक्षण सीरिया में ही किया था, ऐसा आरोप लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.