लेबेनॉन में स्थित हथियारों के गोदामों के बारे में हिजबुल्लाह की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को धोखा – इस्राइली प्रधानमंत्री की आलोचना

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम – ‘लेबेनॉन में स्थित गुप्त हथियारों के गोदामों की जानकारी छिपाकर हिजबुल्लाह अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की आँखों में धुल फेंक रहा है। लेबेनॉन की सरकार भी हिजबुल्लाह के गुनाहों को छिपाकर अपने जनता की सुरक्षा को खतरे में डाल रही है’, ऐसी आलोचना इस्राइल के प्रधानमंत्री ‘बेंजामिन नेत्यान्याहू’ ने की है। दौरान, लेबेनॉन पर हमले के लिए इस्राइल यह झूठे आरोप कर रहा है, ऐसा दावा हिजबुल्लाह ने किया है।

पिछले हफ्ते में २७ सितम्बर को संयुक्त राष्ट्रसंघ की आमसभा में नेत्यान्याहू ने ईरान के गुप्त हथियारों के गोदामों की जानकारी और फोटोग्राफ्स दुनिया के सामने रखे थे। ईरान पर यह आरोप करने के बाद नेत्यान्याहू ने ईरान से समर्थन मिले हिजबुल्लाह की भी आलोचना की थी। सीरिया के संघर्ष की वजह हथियारबंद हुए हिजबुल्लाह ने लेबेनॉन की राजधानी बैरूत में हथियारों के गुप्त गोदाम बनाए हैं, ऐसा आरोप नेत्यान्याहू ने किया था।

नेत्यान्याहू ने इसके सबूत तस्वीरों के साथ प्रदर्शित किए थे। हिजबुल्लाह ने फुटबॉल स्टेडियम तल में, ‘रफीक हरीरी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे’ की उत्तर में और बैरूत के बंदरगाह के तहखाने में हथियार जमा करने का दावा नेत्यान्याहू ने किया था। इसके अलावा हिजबुल्लाह ने लेबेनॉन में स्थित अन्य महत्वपूर्ण ठिकानों पर भी हथियारों के गोदाम और कारखाने निर्माण किए हैं, ऐसा इस्राइल का कहना है।

ईरान की तरह हिजबुल्लाह भी इस्राइल की सुरक्षा के लिए खतरनाक है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस सन्दर्भ में कार्रवाई करे, ऐसा नेत्यान्याहू ने आवाहन किया था। नेत्यान्याहू के इन आरोपों का हिजबुल्लाह ने जवाब नहीं दिया था। लेकिन सोमवार को लेबेनॉन के विदेश मंत्री गिब्रान बासिल ने ७३ विदेशी उच्चायुक्तों को सदर जगह पर लेजाकर इस्राइल के आरोपों का खंडन किया। फुटबॉल मैदान और बैरूत के बंदरगाह के इलाके को दिखाकर इन जगहों पर हथियारों का भंडार न होने का दावा किया।

इसपर नेत्यान्याहू ने आलोचना की है और आमसभा के आरोपों के बाद तीन दिनों तक हिजबुल्लाह की तरफ से इस जगह की साफसफाई शुरू थी। इस बात की तरफ ध्यान आकर्षित किया। सदर ठिकानों को भेंट दिए विदेशी उच्चायुक्तों ने हिजबुल्लाह से इन तीन दिनों का हिसाब मांगना चाहिए, ऐसी नेत्यान्याहू ने मांग रखी है।

दौरान, इसके पहले हिजबुल्लाह ने लेबेनॉन की सीमा के पास हथियारों के निर्माण का कारखाना शुरू करने के सबूत इस्राइल ने प्रस्तुत किए थे। कुछ दिनों पहले हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्ला ने सार्वजनिक रूपसे इस्राइल के सीरिया में शुरु हवाई हमले भी अपनी हथियारबंदी को रोक नहीं पाए हैं, ऐसा दावा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.