अंतरराष्ट्रीय माध्यमों का मालिक कौन – उद्योजक एलोन मस्क इनके प्रश्न की वजह से विवाद भड़का

वाशिंगटन: अंतर्राष्ट्रीय माध्यमों का मालिक कौन, यह आप जानते हैं? ऐसा प्रश्न पूछ कर टेस्ला मोटर्स और स्पेसएक्स के प्रमुख एलोन मस्क में खलबली फैलाई है। मस्क ने ट्वीट करके पूछे इस प्रश्न पर विभिन्न प्रतिक्रिया आ रही है। माध्यम सृष्टि के अनेक अग्रगण्य कंपनियों के मालिक ज्यू धर्मिय होने से मस्क ने उन्हें टारगेट करने की आलोचना शुरू की है। पर यह आरोप मतलब कई लोगों के दिमाग की बेचैनी होने की बात कहकर एलोन मस्क ने अपनी भूमिका स्पष्ट की है।

कुछ दिनों पहले एलोन मस्क ने किसी खबर के सच्चाई को रेटिंग देने वाली वेबसाइट शुरू करने की घोषणा की थी। उसे पृष्ठभूमि होकर अपने कई प्रकल्पों को माध्यमों ने दिए नकारात्मक प्रसिद्धि पर मस्क भड़के थे। माध्यम सृष्टि के बड़े कंपनियां झूठा पुरस्कार कर रहे हैं। इसकी वजह से जनता में माध्यमों के बारे में सम्मान नहीं रहा है, ऐसी कड़ी आलोचना करके मस्क ने जनता को माध्यमों से आनेवाले खबरों की सच्चाई जांचने का अधिकार होने की बात कही थी। इसके लिए स्वयं वेबसाइट शुरू करने की जानकारी मस्क ने दी थी। पर इस सच्चाई का उल्लेख करते हुए मस्क प्रवादा शब्द का उपयोग किया था।

अंतरराष्ट्रीय माध्यमों, मालिक कौन, एलोन मस्क, प्रश्न की वजह, विवाद भड़का, वाशिंगटन, टेस्ला मोटर्सरशियन भाषा में प्रवाह का मतलब सच्चाई है। फिर भी यह रशिया के कम्युनिस्ट पक्ष के वृत्तपत्र का नाम है, ऐसा उल्लेख मस्क इनके बारे में दिए जाने वाले खबरों में किया गया था। इस पृष्ठभूमि पर एलोन मस्क ने जागतिक माध्यमों का मालिक कौन है यह आप जानते हैं? ऐसा प्रश्न ट्विटर पर पूछा था। उसके बाद दुनिया भर के इंटरनेट उपभोक्ताओं ने इस पर जोरदार प्रतिक्रिया दी थी। कई लोगों ने मस्क को अत्यंत महत्वपूर्ण मुद्दा उपस्थित करने की बात कहकर उनका स्वागत किया है। तथा माध्यमों के विश्वास एवं सच्चाई पर प्रश्न उपस्थित करना गलत नहीं है, ऐसा कई लोगों ने जताया था। उस समय माध्यमों ने कई लोगों के हित संबंधों के लिए काम करने की वजह से ऐसे प्रश्न पूछने का समय आया है, ऐसा कहकर मस्क ने उनका समर्थन किया है।

मस्क को ऐसे रुप से समर्थन मिल रहा था तभी कई लोगों ने उनपर आलोचना भी की है। माध्यम क्षेत्र में अग्रणी के कंपनियों के मालिक ज्यू धर्मिय है। इसकी वजह से एलोन मस्क ज्यू धर्मियों को लक्ष्य कर रहे हैं। एवं यह ज्यू द्वेष का भाग है, ऐसा आक्षेप कई लोगों ने जताया है। अंतर्राष्ट्रीय माध्यम कौन नियंत्रित कर रहा है, ऐसा मस्क का प्रश्न का रुख होकर उसका उत्तर ज्यू धर्मीय ऐसा होता है। ऐसा कहकर कई लोगों ने मस्क ने ज्यू धर्मियों को लक्ष्य कर रहे हैं, ऐसी आलोचना की है।

इस बारे में खुलासा देते हुए मस्क ने अपने ज्यू द्वेष का आरोप मतलब कई लोगों के दिमाग की परेशानी होने की टिप्पणी लगाई है। अपनी संकल्पना स्पष्ट है, ऐसा कहकर मस्क ने स्वयं उपस्थित किए प्रश्न का समर्थन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.