रशिया में चल रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप पर ‘लोन वुल्फ’ के हमले करने की ‘आईएस’ की धमकी

लंडन – ‘’रशिया में चल रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप प्रतियोगिता के साथ आतंकवादी हमले भी शुरू होंगे। यूरोप के ‘लोन वुल्फ’ अर्थात अकेले आतंकवादी इस फुटबॉल वर्ल्डकप पर हमले करेंगे’, ऐसी धमकी ‘आईएस’ ने दी है। उसीके साथ ही रशिया का फुटबॉल स्टेडियम ‘आईएस’ के हमले में उध्वस्त हुआ है, ऐसा आईएस के पोस्टर्स में दिखाया गया है।

‘आईएस’ से संलग्न वेबसाईट पर इस आतंकवादी संगठन ने चार पोस्टर्स प्रसिद्ध किए हैं। इस प्रत्येक पोस्टर में ‘आईएस’ ने रशिया के अलग अलग शहर में चल रही फुटबॉल वर्ल्ड कप प्रतियोगिता पर बड़े हमले करने की चेतावनी दी है। पहले पोस्टर में रशिया के ‘सोची’ शहर में स्थित ओलिम्पिक स्टेडियम और आसपास के स्टेडियम में आत्मघाती हमले हुए हैं, ऐसा दिखाया गया है।

फुटबॉल वर्ल्ड कप

दूसरे पोस्टर में फ़्रांस में ‘लोन वुल्फ’ हमले करने के लिए फ्रेंच भाषा में उकसाया है। यह प्रतियोगिता देखने के लिए आए हुए हर एक को मारा जाए, ऐसा इस पोस्टर पर लिखा था। उसके आगे के पोस्टर पर सन २०१३ को अमरिका के बोस्टन शहर के मॅरेथॉन प्रतियोगिता में हुए आत्मघाती हमले का उल्लेख किया गया है। बोस्टन मॅरेथॉन प्रतियोगिता में हुए आत्मघाती हमले की तरह ‘लोन वूल्फ’ के हमले करने की सूचना की गई है।

रशिया का वर्ल्डकप शुरू होने से कुछ घंटे पहले ‘आईएस’ ने यह धमकी दी है। इसके पहले मई महीने में भी इस आतंकवादी संगठन ने इस प्रतियोगिता को लक्ष्य बनाने के लिए अर्जेंटीना का फुटबॉल खिलाडी मेस्सी और पुर्तगाल का कैप्टन क्रिस्टियानो रोनाल्डो की हत्या करने की धमकी देने वाले पोस्टर प्रसिद्ध किये थे। इस वजह से ‘आईएस’ की इस धमकी की तरफ गंभीरता से देखा जा रहा है।

१४ जून से शुरू हुई यह प्रतियोगिता गले एक महीने तक रशिया के ११ शहरों में खिलानी जाने वाली है। इस प्रतियोगिता के अवसर पर रशिया की सुरक्षा व्यवस्था बढाई गई है और इसके लिए लाखों फुटबॉल प्रेमी रशिया में दाखिल हुए हैं। यह फैन्स अलग अलग शहरों में आसानी से सफ़र कर सकें इसके लिए मुफ्त मेट्रो रेलवे और बस यात्रा की सुविधा की गई है। इसका फायदा उठाकर आईएस के आतंकवादी विस्फोट कर सकते हैं, ऐसी चिंता जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.