इराक में स्कूल और अमरिकी दूतावास पर रॉकेट हमले – घायलों में बच्चों का समावेश

बगदाद – पिछले २४ घंटों के दौरान इराक के अति सुरक्षित ग्रीन ज़ोन क्षेत्र के स्कूल और अमरिकी दूतावास के क्षेत्र में रॉकेट हमले हुए। अमरिकी दूतावास की ‘सी-रैम’ यंत्रणा ने कुछ हमलावर रॉकेटस्‌ को सफलता के साथ नष्ट करने से बड़ी जीवित हानी टली। लेकिन, इन हमलों में दो बच्चों के साथ तीन लोग घायल हुए। पिछले पंद्रह दिनों में इराक में अमरिकी हितों पर यह दूसरा हमला है।

iraq-us-embassy-rocket-attacks-2इराक की राजधानी बगदाद का ग्रीन ज़ोन काफी कड़ी सुरक्षा का क्षेत्र माना जाता है। इस क्षेत्र में इराक के राष्ट्राध्यक्ष और प्रधानमंत्री के निवास स्थान हैं। साथ ही अहम सरकारी इमारतें, सैन्य मुख्याल एवं विदेशी दूतावास भी हैं। इस वजह से इस क्षेत्र की सुरक्षा के लिए हवाई सुरक्षा यंत्रणा तैनात की गई है और इराकी सेना का विशेष दल इस क्षेत्र की सुरक्षा के लिए तैनात है। यहां के कई जगहों पर रोड़ ब्लॉक्स भी बनाए गए हैं। फिर भी आतंकी संगठन ग्रीन ज़ोन में रॉकेट एवं ड्रोन हमले कर रहे हैं।

पिछले दो वर्षों में इन हमलों की तीव्रता बढ़ी है और अमरिकी दूतावास को लक्ष्य किया जा रहा है। गुरूवार रात को भी अमरिकी दूतावास की दिशा में रॉकेट दागे गए थे। लेकिन, दूतावास में तैनात ‘सी-रैम’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इन हमलावर रॉकेटस्‌ को नष्ट किया। फिर भी इनमें से दो रॉकेटस्‌ दूतावास के क्षेत्र में गिरे। इससे किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ, ऐसा अमरिकी दूतावास ने कहा है।

इन हमलों के कुछ ही घंटे बाद बगदाद के रिहायशी इलाके में स्थित स्कूल की इमारत पर रॉकेट हमला हुआ। इस दौरान तीन लोग घायल हुए और इनमें एक महिला एवं दो बच्चों का समावेश है। यह रॉकेट हमले बगदाद के पड़ोसी दोहा क्षेत्र से किए गए थे। इन रॉकेट हमलों का ज़िम्मा अभी किसी भी संगठन ने नहीं लिया है। लेकिन, इसके पीछे इराक में मौजूद ईरान से जुड़े आतंकी गुट होने की कड़ी आशंका जताई जा रही है।

३ जनवरी, २०२० के दिन अमरीका ने इराक में किए ड्रोन हमले में ईरान के कुदस्‌ फोर्सेस के प्रमुख कासेम सुलेमानी मारे गए थे। इनकी हत्या का बदला लेने के लिए ईरान और इराक में मौजूद ईरान से जुडे संगठन इराक में अमरीका के ठिकानों पर हमले कर रहे हैं।

पिछले हफ्ते इराक में अमरिकी सैन्य अड्डे पर पांच रॉकेट हमले हुए थे। इस वजह से पिछले चौबीस घंटों के दौरान बगदाद के ग्रीन ज़ोन में हुए रॉकेट हमले भी इसी का एक हिस्सा होने का दावा किया जा रहा है।

इराक में सद्र समर्थक दलों के मुख्यालयों पर बम हमले

iraq-us-embassy-rocket-attacks-1बगदाद – किसी भी धमकी के सामने झुके बिना इराक में सुन्नी और कुर्द गुटों के साथ संयुक्त सरकार गठित करने का ऐलान इराक के शियापंथियों के नेता मुक्तदा अल-सद्र ने किया। इस ऐलान के बाद सद्र की सरकार का हिस्सा बन रहे ‘तकदूम’ और ‘अज़म’ पार्टी के मुख्यालयों पर शुक्रवार को बम हमले हुए।

इराकी यंत्रणाओं की जानकारी के अनुसार इन हमलों से तकदूम के मुख्यालय के दरवाजे और खिड़कियों को नुकसान पहुंचा। इसके अलावा किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ है। इसके अलावा अज़म पार्टी के मुख्याल के करीब हुए हमले में किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन, इन विस्फोटों के ज़रिये इराक की संयुक्त सरकार में शामिल हो रहे राजनीतिक दलों को इशारे दिए जाने की बात दिख रही है।

पिछले वर्ष अक्तुबर के चुनावों में विजयी हुए मुक्तदा अल-सद्र ने तकदूम, अज़म एवं कुर्दिस्तान डेमोक्रैटिक पार्टी के साथ संयुक्त सरकार का गठन करने का ऐलान किया था। इराक में स्थित ईरान से जुड़े गुटों को हटाकर सद्र इस सरकार का गठन कर रहे हैं और इसी कारण यह गुट आगबबूला हुए हैं। इनका विरोध इराक में नया संघर्ष शुरू करने की हद तक बढ़ गया है और सद्र की सरकार के सामने इन ईरान समर्थक गुटों को काबू में करने की चुनौती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.