राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के खिलाफ अमरिकी जनता में तीव्र नाराज़गी – अमरिकी युनिव्हर्सिटीसमेत अन्य सर्वेक्षणों का अनुमान

अमरिकी जनता में तीव्र नाराज़गीवॉशिंग्टन – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के खिलाफ अमरिकी जनता में नाराज़गी तीव्र होती जा रही है। नए साल में अमरीका के ‘क्विनिपैक युनिवर्सिटी’ द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में राष्ट्रध्यक्ष बायडेन की लोकप्रियता की ३३ प्रतिशत तक गिरावट होने की बात कही गई है। ‘यू गव’, ‘इप्सॉस’ जैसी संस्था ने किए सर्वेक्षण में भी ५० प्रतिशत से अधिक अमरिकी नागरिक बायडेन की नीतियों से नाराज़ होने का अनुमान दर्ज़ किया गया है। बायडेन के खिलाफ हो रहे इन सर्वेक्षणों पर वाईट हाऊस ने नाराज़गी व्यक्त करने का वृत्त मिला है।

अमरिकी जनता में तीव्र नाराज़गीअमरीका की ‘क्विनिपैक युनिवर्सिटी’ ने पिछले हफ्ते किए सर्वेक्षण का अनुमान हाल ही में जारी किया। इसमें राष्ट्राध्यक्ष बायडेन की नीति पर ५३ प्रतिशत अमरिकी नागरिक नाराज़ हैं और केवल ३३ प्रतिशत नागरिकों ने उनके नेतृत्व पर विश्वास जताया है। शासक डेमोक्रैट पार्टी के समर्थकों में से १४ प्रतिशत लोगों ने बायडेन के नेतृत्व पर नाराज़गी जताई है। बायडेन के खिलाफ बढ़ रही नाराज़गी कोरोना की महामारी को रोकने में एवं अर्थव्यवस्था को संभलने में असफलता के मुद्दों पर होने की बात सामने आयी है।

राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के खिलाफ बढ़ती नाराज़गी अमरिकी प्रशासन को काफी बेचैन कर रही है। वाईट हाऊस की ‘डेप्युटी चीफ ऑफ स्टाफ’ जेनिफर डिलॉन ने इस पर आलोचना करने का वृत्त ‘ऐक्सिऑस’ नामक वेबसाईट ने दिया है। ‘अमरीका के अन्य सर्वेक्षणों में राष्ट्राध्यक्ष की लोकप्रियता औसतन ४३ प्रतिशत दिखाई है। लेकिन, क्विनिपैक यह मात्र ३३ प्रतिशत बता रही है। यह बात परेशान करनेवाली है’, ऐसी आलोचना डिलॉन ने की है। लेकिन, क्विनिपैक युनिवर्सिटी ने अपनी पद्धति उचित होने का बयान करके अपने अनुमान का समर्थन किया है।

क्विनिपैक के साथ ही ‘यु गव’, ‘इप्सॉस’, ‘रासमुसेन’, ‘मॉर्निंग कन्सल्ट’, ‘डिसिजन डेस्क एचक्यू’ नामक संस्थाओं के अनुमान भी प्रसिद्ध हुए हैं। इसमें बायडेन पर नाराज़ अमरिकी नागरिकों की संख्या ५१ प्रतिशत से अधिक बताई गई है। पिछले वर्ष आयोवा प्रांत के एक सर्वेक्षण में यही मात्रा ६२ प्रतिशत तक की बात सामने आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.