पाकिस्तान की हरकतों का मुँहतोड़ जवाब दिया जा रहा है – सेनाप्रमुख जनरल मनोज नरवणे

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – कोरोना वायरस का संकट होते हुए भी कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर आतंकियों की घुसपैठ करने की कोशिश कम नहीं हुई हैं। सीमा की उस तरफ़ आतंकियों के अड्डों पर बडी मात्रा में गतिविधियाँ शुरू हैं। अप्रैल महीने के शुरू में ही यहा ं के केरन सेक्टर में घुसपैंठ करने की बड़ी साज़िश सुरक्षा सैनिकों ने नाकाम की थी। इस क्षेत्र में अभी भी बडी मात्रा में बर्फ मौजूद है और यहाँ से घुसपैठ करना पाकिस्तानी सेना की सहायता प्राप्त किए बिना आतंकियों को मुमकिन नहीं, यह बात सेनाप्रमुख जनरल मनोज नरवणे ने कही है। आतंकियों की भारतीय सीमा में घुसपैठ करवाने के लिए पाकिस्तान लगातार गोलीबारी कर रहा है। पाकिस्तान की इन हरकतों को भारतीय सेना मुँहतोड़ जवाब दे रही है और नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना का वर्चस्व कायम है, यह बात जनरल नरवणे ने स्पष्ट की।

पिछले हफ्ते में ही सेनाप्रमुख नरवणे ने जम्मू-कश्‍मीर की यात्रा की थी। यहाँ की सीमा चौकियों पर पहुँचकर उन्होंने सेना की तैयारी का जायज़ा लिया था। इसके बाद, ‘संकट के दौर में भारत औषधियों की और पाकिस्तान आतंकियों की निर्यात कर रहा है’ यह फटकार सेनाप्रमुख ने लगाई थी। एक समाचार पत्र को दी मुलाकात के दौरान सेनाप्रमुख जनरल नरवणे ने फिर एक बार सीमा के उस तरफ़ जारी पाकिस्तान की हरकतों की ओर ध्यान आकर्षित किया है।

कोरोना वायरस की महामारी का, पाकिस्तान की कुटील हरकतों पर जरा भी असर नही हुआ है। कश्‍मीर में स्थित आतंकी संगठनों में स्थानिय स्तर पर भर्ती होने की मात्रा में कमी देखी गई हैं और कश्‍मीर में फिलहाल हो रही अधिकांश आतंकी हरकतें सीमा के उस तरफ़ से हुई घुसपैठ से संबंधित देखी जा रही हैं। कश्‍मीर घाटी में आतंकवाद को बढावा देने के लिए पाकिस्तान हर तरह की कोशिश कर रहा है। सीमा पर पाकिस्तान से हो रही गोलीबारी, घुसपैठ और अन्य पडोसी देशों से भारत में आतंकियों को भेजने की कोशिश यह इसी का हिस्सा साबित होता है। लेकिन पाकिस्तान को इन कोशिशों में कामयाबी हासिल करने नही देंगे, यह भरोसा सेनाप्रमुख ने दिलाया है।

सीमा के उस ओर से हो रही घुसपैठ रोकने के लिए सेना पूरी तरह से सतर्क है। साथ ही कोरोना वायरस से सैनिकों को सुरक्षित रखने के लिए प्रावधान किए गए हैं। इस महामारी के संकट के साथ ही आतंकियों के विरोध में लडाई जारी है। ऐसे में आतंकियों पर दबाव बढाने की जरूरत है। इसके लिए सेना की कई मुहिमें शुरू हैं, यह बात सेनाप्रमुख नरवणे ने कही।

इसी बीच, बुधवार के दिन कश्‍मीर में सेना और कश्‍मीर पुलिस ने किए संयुक्त ऑपरेशन में चार आतंकियों को मार गिराया गया। इस वर्ष में अबतक ५० से अधिक आतंकियों को सुरक्षा दलों ने ढेर किया है। इनमें से १५ से भी अधिक आतंकियों को तो अप्रैल महीने में ही खतम किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.