लष्करप्रमुख जनरल नरवणे कश्मीर दौरे पर

श्रीनगर,  (वृत्तसंस्था) – कश्मीर की नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की उक़साऊ गोलीबारी जारी ही होकर, गुरुवार को पूंछ और राजौरी सेक्टर में पाकिस्तान द्वारा फिर से गोलीबारी तथा मोर्टर्स हमलें किये गए। इसका भारत ने क़राना जवाब दिया है। पिछले हफ़्ते ही भारतीय लष्कर ने बोफोर्स तोपों से गोलाबारी करते हुए पीओके के दूधनियाल सेक्टर में आतंकियों के अड्डे नेस्तनाबूद किये थे। उसमें पाकिस्तान के १५ जवान और ८ आतंकी ढ़ेर हुए थे। इस पार्श्वभूमि पर लष्करप्रमुख मनोज नरवणे  जम्मू काश्मीर के दौरे पर दाखिल हुए हैं।

कश्मीर की नियंत्रण रेखा पर फिलहाल ज़ोरदार घमासान शुरू है। कश्मीर में बर्फ़ पिघलने लगी होकर, इसका फ़ायदा उठाते हुए आतंकी घुसपैंठ की कोशिशें कर रहे हैं। सीमा के उस पार लगभग २०० आतंकी भारत में घुसपैंठ करने की ताक में बैठे हैं। साथ ही, कोरोनावायरस से संक्रमित हुए लोगों की कश्मीर में घुसपैंठ कराके ‘कोव्हिड टेररिझम’ की साज़िश पाकिस्तान ने रची होने की रिपोर्ट्स् सामने आयी थीं। इस पार्श्वभूमि पर, पाकिस्तान की सभी चालें नाक़ाम करने की मुहिम भारतीय लष्कर ने हाथ में ली है। लष्कर के १५ कोर कमांड द्वारा आतंकवादविरोधी और घुसपैंठविरोधी मुहिम हाथ में ली गयी होकर, अब यह मुहिम तीव्र की गयी है।

लष्करप्रमुख जनरल मनोज नरवणे अपने कश्मीर दौरे में इसी मुहिम का जायज़ा लेनेवाले हैं। वे नियंत्रण रेखा पर की सीमा चौक़ियों की भी भेंट करनेवाले हैं। उसीके साथ, वे १५ कोर के प्रमुख लेफ़्टनंट जनरल वाय. के. जोशी समेत वरिष्ठ अधिकारियों से भी चर्चा करेंगे। उसी प्रकार, कश्मीर में लष्कर ने कोरोनावायरस के संक्रमण का सामना करने के लिए की हुई तैयारी का भी जायज़ा लष्करप्रमुख ने गुरुवार को लिया।

भारतीय लष्कर ने १० अप्रैल को पीओके के दुधनीयाल सेक्टर में स्थित आतंकियों के अड्डे बोफोर्स तथा अन्य तोपों की मार कर उड़ा दिये थे। इसी स्थान पर से ५ अप्रैल को हुई घुसपैंठ की बड़ी कोशिश भारतीय जवानों ने नाक़ाम कर दी थी। इसमें ५ जवान शहीद हुई थे और ५ आतंकियों को ढ़ेर कर दिया गया था। उसके बाद भारतीय लष्कर ने यह कार्रवाई की थी। इसमें आतंकियों के अड्डें, हथियारों के गोदाम नष्ट किये गए। साथ ही, इसमें पाकिस्तान के १५ सैनिकों और ८ आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया होने का दावा भारतीय गुप्तचर यंत्रणा ने किया था।

इस कार्रवाई में पाकिस्तानी लष्कर का एक ब्रिगेडिअर भी मारा गया होने की ख़बरें हैं। लेकिन यह अधिकारी कोरोनावायरस के संक्रमण से मरा है, ऐसा जताकर पाकिस्तान यह बात अपनी जनता से छिपाने की कोशिश कर रहा होने की भी चर्चा है। भारत की इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान से होनेवाली गोलीबारी की तीव्रता अधिक ही बढ़ी है। ऐसे में, लष्करप्रमुख का यह कश्मीर दौरा महत्त्वपूर्ण साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.