भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या ६.७५ लाख के करीब – महाराष्ट्र में कोरोना के मरीज़ों की संख्या २ लाख के पार

नई दिल्ली/मुंबई – देश में एक ही दिन में कोरोना के करीबन २३ हज़ार नये मामले सामने आने से शनिवार शाम तक देश के कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा ६.५ लाख तक जा पहुँचा। रात तक यही संख्या ६.७० लाख से अधिक हुआ। इसी बीच देश में कोरोना के कुल मृतकों की संख्या १९ हज़ार से भी अधिक हुई हैं। महाराष्ट्र में पिछले चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के ७ हज़ार से भी अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं, पश्‍चिम बंगाल, केरला, गुजरात और कर्नाटक में भी पिछले चौबीस घंटों में नये मरीज़ पाये जाने का नया उच्चांक स्थापित हुआ।

कोरोना संक्रमितों की संख्या

देश में कोरोना के परीक्षण में बढ़ोतरी की गई है और प्रति दिन २.४० लाख से भी अधिक लोगों की जाँच हो रही है। ३ जुलाई के दिन देश में कुल २,४२,३८३ लोगों का कोरोना परीक्षण किया गया। देश में अबतक लगभग ९५ लाख लोगों की जाँच हुई है। यह जानकारी देकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने, देश में कोरोना के मरीज़ ठीक होने की मात्रा अब ६०.८० प्रतिशत तक पहुँची होने की बात भी कही। परीक्षण की मात्रा बढ़ाने से कोरोना के मामले सामने आने की मात्रा में भी बढ़ोतरी हुई हैं। शुक्रवार के दिन देश में कोरोना के २२,७७१ नये मामले देखें गए। इससे पहले शनिवार के दिन भी, देश में लगभग इतने ही कोरोना के नये मरीज़ देखें जाने की बात, अलग अलग राज्यों ने रात तक घोषित किए आँकड़ों से स्पष्ट हुई है।

महाराष्ट्र में पिछले २४ घंटों में २९५ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और ७,०७४ नये मामले सामने आए। मुंबई में ६८ कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं और ११६३ नये मरीज़ देखें गए। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या २ लाख से अधिक हुई है। तमिलनाडू में आज के दिन में ६५ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और ४२८० नये मरीज़ देखें गए। दिल्ली में २५०५ मामले देखें गए हैं और कोरोना के मृतकों की संख्या तीन हज़ार से अधिक हुई है।

पश्‍चिम बंगाल में आज के दिन में ७४३, कर्नाटक १६९४, तेलंगना में १८९२, ओड़िशा ४९५, आंध्र प्रदेश में ७६५ और गुजरात में कोरोना के ६८७ नये मामले देखें गए।

इसी बीच, केंद्र सरकार ने १ अप्रैल से अबतक कुल २ करोड़ ‘एन95’ मास्क और १.८ करोड़ पीपीई किटस्‌ राज्यों को प्रदान किए हैं। साथ ही, अलग अलग राज्यों को कुल ११,३०० वेंटिलेटर्स भी दिए गए हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को कुल १.०२ लाख ऑक्सिजन सिलेंड़र्स और ६.१२ करोड़ हायड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेटस्‌ भी प्रदान किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.