ठंड़ के दिनों में कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन

नई दिल्ली – देश में इलाज़ से ठीक हुए कोरोना संक्रमितों की संख्या ६१ लाख हुई है। फिलहाल देश में प्रतिदिन कोरोना के ७० हज़ार नए मामले सामने आ रहे हैं। साथ ही देश में एक दिन में दम तोड़ रहे कोरोना संक्रमितों की संख्या एक हज़ार से कम है। इससे देश में कोरोना वायरस का जोर कम होने के दावे किए जा रहे हैं। लेकिन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने ठंड़ के दिनों में कोरोना संक्रमण तेज़ होने का ड़र व्यक्त किया है। इससे अधिक सावधानी बरतें, यह आवाहन भी उन्होंने किया है।

corona-indiaदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ७०.७३ लाख से अधिक हुई है। इस दौरान देश में कोरोना के मृतकों का आँकड़ा अब १.०८ लाख हुआ है। इसके अलावा ठीक हो रहे कोरोना संक्रमितों का दर ८६.१७ प्रतिशत तक जा पहुँचा है। देश के पांच राज्यों में कोरोना के सबसे अधिक मामले देखे गए हैं। इनमें भी आधे से अधिक मरीज़ ठीक हुए हैं। फिलहाल देश में इलाज़ हो रहे कोरोना संक्रमितों की संख्या १२.३० लाख है। बीते लगातार ८ दिनों से कोरोना के मृतकों का आँकड़ा एक हज़ार से भी कम रहा है। इसी कारण देश में कोरोना का जोर कम होने के दावे किए जा रहे हैं।

लेकिन, कुछ विशेषज्ञों ने अगले दिनों में कोरोना का संक्रमण तेज़ होगा, यह ड़र व्यक्त किया है। इस मुद्दे पर केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्ष वर्धन से सवाल किया गया था। इस पर उन्होंने इस संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता, यह बात स्पष्ट की। कोरोना का विषाणु रेस्पिरेटरी विषाणु है। ऐसे विषाणु ठंड़ के मौसम में बढ़ते हैं। ठंड़ के मौसम में विषाणुओं का संक्रमण बढ़ने का खतरा बढता है। ब्रिटेन में भी ठंड़ के दिनों में कोरोना के मरीज़ों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई थी, इस ओर केंद्रीय मंत्री ने ध्यान आकर्षित किया। जल्द ही त्यौहारों के दिन शुरू हो रहे हैं। इस दौरान नागरिकों का जमावड़ा होता हैं। इसी वजह से संक्रमण का खतरा बढ़ने की भी संभावना है। इसी कारण इस दौरान नागरिकों को सावधानी बरतनी होगी, यह इशारा हर्ष वर्धन ने दिया।

इसी बीच देश में कोरोना के अलग अलग टीकों का परीक्षण जारी है। और यह परीक्षण अलग अलग स्तरों पर हो रहा है। इसके नतीजे अभी प्राप्त होने हैं। ऐसे में इन टीकों का आपातकाल में इस्तेमाल शुरू करने को लेकर अभी कोई भी निर्णय नहीं हुआ है, यह बात केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री ने रेखांकित की। देश में कोरोना के टीकों की खोज के लिए वैज्ञानिकों की उच्चस्तरिय समिती काम कर रही है। अगले वर्ष जुलाई तक यह टीका उपलब्ध होने की उम्मीद है। साथ ही यह टीका सभी के लिए उपलब्ध करने का सरकार का लक्ष्य होने का बयान भी हर्ष वर्धन ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.