महाराष्ट्र में २४ घंटों में कोरोना के ६ हज़ार नए मामले – अमरावती और यवतमाल में फिर से ‘लॉकडाउन’

मुंबई – महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की नई लहर उठने का ड़र सामने आ रहे नए मामलों के कारण जताया जा रहा है। अब ढ़ाई महीने बाद पहली बार महाराष्ट्र में एक दिन के दौरान कोरोना संक्रमण के ६ हज़ार नए मामले सामने आए हैं। इनमें से ८२३ संक्रमित मुंबई में पाए गए है। विदर्भ के अमरावती, यवतमाल, अकोला और वर्धा में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही पुणे में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में बड़ी वृद्धि देखी गइ है। अमरावती और यवतमाल जिला प्रशासन ने सावधानी के तौर पर ‘लॉकडाउन’ शुरू करने का निर्णय किया हैं। इसके अलावा अन्य शहरों में भी फिर से ‘लॉकडाउन’ का ऐलान होने की संभावना जताई जा रही है।

maharashtra-corona-casesभारत में बीते हफ्ते में कोरोना संक्रमण ने फिर से सिर उठाया होने की बात सामने आ रही है। गुरूवार से शुक्रवार की सुबह तक २४ घंटों के दौरान पूरे देश में कोरोना के १३,१९३ नए मामले दर्ज़ हुए और कुल ९६ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई। बीते तीन दिनों में देश में कोरोना के १० हज़ार से अधिक नए मामले देखे जा रहे हैं। इस दौरान महाराष्ट्र और केरल में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेज़ बढ़ोतरी हो रही है। इसके अलावा अन्य राज्यों में भी कोरोना संक्रमितों का ग्राफ बढ़ने लगा है।

महाराष्ट्र में बीते हफ्ते से कोरोना संक्रमितों की संख्या यकायक बढ़ रही है। बीते हफ्ते तक राज्य में चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के करीबन तीन हज़ार नए मामले देखे जा रहे थे। यह संख्या बढ़कर चार हज़ार तक जा पहुँची थी। अब बीते दो दिनों से कोरोना के पांच हज़ार से अधिक मामले दर्ज़ हो रहे हैं। शुक्रवार की सुबह खत्म हुए चौबीस घंटों के दौरान राज्य में कोरोना के कुल ६,११२ नए मामले देखे गए। इस वजह से विशेषज्ञों और प्रशासन ने चिंता जताई है।

कोरोना संक्रमण कम होने पर नागरिकों की लापरवाही बढ़ी थी। कई लोगों ने मास्क लगाना, सोशल डिस्टंसिंग का पालन करना भी छोड़ दिया था। इस वजह से राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने लगी है, यह दावा किया जा रहा है। इस वजह से सरकार और प्रशासन नागरिकों को मास्क का प्रयोग करने के साथ-साथ सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए लगातार आवाहन कर रहा है। इसके साथ ही ज़रूरत पडने पर फिर से ‘लॉकडाउन’ घोषित किया जाएगा, यह इशारा भी दिया जा रहा है।

अमरावती और यवतमाल जिला प्रशासन ने ‘लॉकडाउन’ का निर्णय किया है। अमरावती में अभी तीन दिन का ‘लॉकडाउन’ घोषित किया गया है। वहीं, यवतमाल प्रशासन ने १० दिन ‘लॉकडाउन’ का ऐलान किया है। साथ ही घूमने-फिरने से संबंधित नियम भी सख्त किए गए है। वर्धा में रात के समय ‘कर्फ्यु’ घोषित किया गया है। मुंबई प्रशासन ने भी विवाह समारोह के कोरोना संबंधित नियमों में बदलाव किए हैं। इसी बीच पांच से अधिक कोरोना संक्रमित पाए जानेवाली बिल्डिंगें सील की जाएंगी, यह बात भी पालिका प्रशासन ने स्पष्ट की है। लेकिन, शुक्रवार के दिन सामने आए कोरोना संक्रमितों के आँकड़े देखें तो मुंबई में कोरोना से संबंधित नियम अधिक सख्त किए जाएंगे, ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं। साथ ही लोकल सेवा शुरू होने की संभावना भी अब दूर हुई है।

इसी बीच, विदर्भ में कोरोना संक्रमण बढ़ने से वहां पर कोरोना के नए ‘स्ट्रेन’ का संक्रमण हुआ होगा, यह ड़र व्यक्त किया जा रहा था। लेकिन, अब तक नया ‘स्ट्रेन’ पाया नहीं गया है और सामने आए संक्रमण में ‘ए २ टाईप’ का विषाणु देखा जाना राहत दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.