जर्मनी से गैरकानूनी शरणार्थीयों को बाहर खदेड़ना संभव होगा- बव्हेरिया के वरिष्ठ नेता का दावा

बर्लिन: जर्मनी के साथ युरोपीय देशों में दाखिल हुए लाखों शरणार्थीयों को बाहर खदेड़ना संभव होगा यह दावा जर्मनी के वरिष्ठ नेता ने किया है। जर्मनी में पिछले २ सालों में १० लाख से अधिक शरणार्थी शामिल हुए है, जिनमे अढाई लाख से अधिक गैरकानूनी है। जर्मन सरकार ने पिछले कई महीनों से गैरकानूनी शरणार्थीयों को बाहर निकलने की कारवाई को गति दी है, पर उसमे बड़ी सफ़लता हासिल न हो पायी है।

‘शरणार्थीयों को बाहर खदेड़ने के मुद्दे को लेकर जर्मनी में बहुत गलतफ़हमी फैली हुई है। जर्मनी से बाहर खदेड़े जानेवाले शरणार्थीयों ने न्यायालय में सैकड़ो याचिका दाखिल की है। अनेक मामलों में शरणार्थीयों के पास किसीभी प्रकार का प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं है। इसलिए शरणार्थीयों के मातृदेशने उन्हें वापस लेने से इनकार कर दिया है। कुछ शरणार्थी जर्मनी में जा बसे है और कईयों ने अपने वास्तव्य के लिए आयोजक ढूँढने में सफल हुए है’ यह दावा जर्मनी के बव्हेरिया के प्रधानमंत्री हौर्स्ट सीहौफर ने किया है।

बव्हेरिया के प्रधामंत्री ने पिछले साल शरणार्थीयों की संख्या पर मर्यादा रखने की अग्रीम मांग जर्मन सरकार से की थी। जर्मनी ने हर साल सिर्फ़ २ लाख शरणार्थी ही प्राप्त करे ऐसा इसी मांग में कहा गया था। पर जर्मनी की चैन्सेलर एंजेला मर्केल ने इस प्रस्ताव को ठुकराया था। चैन्सेलर मर्केल ने गैरकानूनी शरणार्थीयों को जल्द खदेड़ने के लिए गति देने का आश्वासन दिया था। पर पिछले साल जर्मनी सिर्फ़ ८०,००० गैरकानूनी शरणार्थी को बाहर खदेड़ने में सफल होने की बात आँकड़ो से पता चल रही है।

इस पृष्ठभूमि पर सीहौफर ने किया दावा ध्यान खिंच रहा है। जर्मनी के विविध यंत्रणा और समूहोंने जारी किये आँकड़ो के अनुसार देश में अढाई लाख से अधिक गैरकानूनी शरणार्थी बस गए है। उनमे खाड़ी देश, अफ्रीका और अफ़ग़ानिस्तान से आये शरणार्थीयों की संख्या बहुत ज्यादा है।

बव्हेरिया के प्रधानमंत्री ने शरणार्थीयों को प्रवेश देकर बाहर खदेड़ने के बजाय सीमा सुरक्षित करके शरणार्थीयों वहीं रोकने का मार्ग अधिक मानवतावादी होगा, यह सलाह भी दी है। एक बार शरणार्थीयों को देश में प्रवेश मिला, तो उन्हें बाहर निकलना असंभव होता है यह संकेत भी सीहौफर ने दिया।

जर्मनी में बढ़ते आतंकी हमले और अवैध अपराधों में गैरकानून बसे शरणार्थीयों की संख्या अधिक होने की बात सामने आयी है। अप्रेल महीने में अंतर्गत सुरक्षा मंत्रालय ने प्रसिद्ध किये अहवाल में गैरकानूनी प्रस्थापित हुए शरणार्थीयों से होनेवाले अपराधों में ५० प्रतिशत बढ़त होने का इशारा दिया है।

पिछले कई महीनों में ग्रीस और जर्मनी में दाखिल होनेवाले शरणार्थीयों की संख्या घटने की बात सामने आते वक्त इटली और स्पेन में शरणार्थीयों की संख्या बढ़ी है। इसलिए आनेवाले समय में युरोप में शरणार्थीयों की समस्या और बिघड़ने की आशंका जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.