ग्रीस में इस्रायली हितसंबंधों पर हमला करने की बड़ी साज़िश को नाकाम किया गया

– दो पाकिस्तानी गिरफ्तार
– इस्रायल का ईरान पर शक

अथेन्स – ग्रीस की राजधानी अथेन्स में स्थित ज्यूधर्मियों के प्रार्थनास्थल, सांस्कृतिक केंद्र, होटल्स और इस्रायली नागरिकों को लक्ष्य करने की बड़ी साज़िश नाकाम की गई है। इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार ग्रीस के पुलिस की कार्रवाई में पाकिस्तानी नागरिकता के दो लोगों को हिरासत में लिया है। लेकिन, इन दोनों का जन्म ईरान में होने की बात स्पष्ट होने के बाद यह ईरानी आतंकवादियों के नेटवर्क की साज़िश होने की आशंका व्यक्त की। इसके बाद इस्रायल ने पर्यटन के लिए विदेश गए अपने सभी नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया है।

ग्रीस पुलिस यंत्रणा और मोसाद ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार ईरान स्थित सुत्रधार ने अथेन्स और अन्य शहरों में हमले करने की साज़िश बनायी थी। २७ और २९ वर्ष आयु के दो हमलावर इस साज़िश का हिस्सा थे। इन दोनों ने चार महीने पहले तुर्की के रास्ते ग्रीस में घुसपैठ की थी। उनके पास अधिकृत कागजात या अनुज्ञापत्र नहीं थे, यह भी स्पष्ट हुआ था। ज्यूधर्मी और इस्रायली नागरिकों के भीड़ के ठिकानों को लक्ष्य करने की तैयारी इन हमलावरों ने की थी। बंदूक प्राप्त ना होने से गैस सिलंडर का विस्फोट करने की बड़ी खतरनाक योजना उन्होंने तैयार की थी। इस हमले में मारे गए हर नागरिक के लिए इन हमलावरों को १५ हज़ार युरो मिलने थे, ऐसी जाकारी सामने आयी है।

हितसंबंधों पर हमलाइससे पहले ईरान ने यूरोप में भी इस्रायली हितसंबंधों को लक्ष्य करने के लिए रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के एजेन्टस्‌ और हिज़बुल्लाह को इस्तेमाल किया था। पिछले साल नवंबर महीने में ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने ब्रिटेन स्थित ईरानी समाचार चैनल और पत्रकारों पर हमला करने की साज़िश बनायी थी। इसके बाद एक ही महीने में ब्रिटीश गुप्तचर यंत्रणा ‘एमआई ५’ ने ऐसी १५ साज़िशों को नाकाम करने का दावा किया था।

पिछले साल जून महीने में तुर्की में इस्रायली कारोबारियों पर हमला करने की योजना सामने आयी थी। इसके लिए इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद ने तुर्की की सुरक्षा यंत्रणा से यह जानकारी साझा की थी। ऐसे में फ्रान्स, होलैण्ड, डेन्मार्क में भी रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने हमले की साज़िश करने की जानकारी सामने आयी थी।

कुछ दिन पहले ही इस्रायल ने यूरोप में ज्यूधर्मियों की सुरक्षा को खतरा होने की चेतावनी जारी की थी। लेकिन, ग्रीस में साज़िश नाकाम किए जाने के बाद ईरान ने अन्य देशों में स्थित एजेन्टस्‌ का इस्तेमाल करने की तैयारी की। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल की यंत्रणा ने चिंता जताकर यूरोप, खाड़ी एवं अफ्रीका में पर्यटन के लिए जा रहे इस्रायली नागरिकों को आगाह करके चौकन्ना रहने को कहा हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.