युद्ध के दौर में सुरक्षा के लिए इस्रायल ग्रीस के बेट खरीदे – इराण से धोखे की पृष्ठभूमि पर इस्रायली नेता की राय

जेरूसलेम – ’आनेवाले समय में ईरान के मिसाइल इस्रायल पर गिरें तो अपने नागरिकों के सुरक्षित आश्रय के लिए इस्रायल ग्रीस के कुछ बेट खरीदे। युद्ध के दौर में यह बेट इस्रायल की जनता के लिए स्वर्ग समान होंगे’, ऐसी राय इस्रायल के सत्ताधारी पक्ष के वरिष्ठ नेता ने दी है। युक्रैन-रशिया के बीच जारी युद्ध की पृष्ठभूमि पर इस्रायली नेता ने यहूदी धर्मियों की एक बैठक में यह योजना पेश की।

israel-greece-islands-2पिछले सप्ताह अमेरिका के ’सेंटकॉम’ के निर्गामी प्रमुख जनरल केनिथ मैकेन्ज़ी ने ईरान के मिसाइल भंडार के बारे में खलबली मचाने वाली जानकारी दी। ईरान के पास सीधे इस्रायल तक पहुंचने वाले लगभग तीन हजार बैलेस्टिक मिलाइलें हैं ऐसा जनरल मैकेन्ज़ी ने कहा था। यह मिसाइलें ईरान ने अपने पर्बतों की गुफाओं में छुपाने का दावा अमेरिका के वरिष्ठ लश्करी अधिकारी ने किया था। इस्रायली नेता एवं माध्यमों ने इस बात का संज्ञान लेते हुए इस बात पर चर्चा की थी।

इस्रायल के संरक्षणमंत्री बेनी गांत्ज़ के ‘ब्लू ऐंड वाईट’ नामक पक्ष के साथ संलग्न ’जूइश नैश्नल फंड-जेएनएफ’ की सभा में ईरान की मिसाइलों पर चर्चा हुई। ’जेएनएफ’ इस्रायल की सीमा के पार यहूदियों के लिए जमीनें खरीदने के लिए निधि इकठ्ठा करने का कार्य करती है। पिछले सप्ताह की बैठक में भी इसके बारे में चर्चा के दौरान गांत्ज़ के पक्ष के वरिष्ठ नेता आवरी स्टेनर ने ’जेएनएफ’ के समक्ष अपनी योजना रखी।

israel-greece-islands-1ग्रीस में अभी भी लगभग ४० बेट निर्जन हैं। ग्रीस के समुद्री क्षेत्र में तथा भूमध्य समंदर में स्थित यह बेट पूरी तरह से ग्रीस के हैं और इस्रायल इन्हें खरीदे, ऐसी राय स्टेनर ने दी। इस्रायल पर मिसाइल हमले यदि हुए तो अपने नागरिकों को इन बेटों पर सुरक्षित तौर पर स्थानांतरित किया जा सकता है, स्टेनर ने ऐसा दावा किया। इसके लिए स्टेनर ने दूसरे लेबनान युद्ध और पिछले वर्ष हमास के आतंवादियों ने गाज़ापट्टी पर किए हुए रॉकेट हमलों का दाखिला दिया।

सन २००६ में ३३ दिन चले दूसरे लेबनान युद्ध में हिजबुल्लाह के मिसाइल इस्रायल के नेतान्या शहर पर टकराए थे। तो पिछले वर्ष हमास के मिसाइल भी वेस्ट बैंक के पासवाले शहरों पर टकराए थे, इसकी ओर स्टेनर ने ध्यान आकर्षित किया। आनेवाले समय में ईरान एवं ईरानसंलग्न आतंकवादी संगठनाओं के मिसाइल इस्रायल के महत्वपूर्ण शहरों को लक्ष्य कर सकते हैं, इस पृष्ठभूमि पर यहूदियों के सुरक्षित आश्रय के लिए ग्रीस के बेटों का विकल्प अच्छा है, ऐसा स्टेनर ने सुझाया।

सन २०२१ में ग्रीस के ‘हेलेनिक रिपब्लिक अ‍सेट डेवलपमेंट फलंड’ ने ४० बेटों को कम से कम पचास वर्षों की मुद्दत पर भाडे पर देने के संकेत दिए थे। मगर किसी भी राष्ट्र ने अथवा संगठना ने इन बेटों को खरीदने की पेशकश नहीं की। इस्रायली नेता ने इन बेटों को खरीदने का मुद्दा उपस्थित तो किया, मगर जेएनएफ की सभा के अन्य सदस्यों ने स्टेनर का प्रस्ताव खारिज कर दिया, यह खबर इस्रायल के मारिव डेली नामक दैनिक ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.