व्हिएतनाम तथा अमरीका के बीच सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा

वॉशिंगटन/हानोई: ‘साऊथ चायना सी’ में बढ़ते तनाव के पृष्ठभूमि पर व्हिएतनाम के रक्षामंत्री ने अमरीका का दौरा करके रक्षामंत्री जेम्स मैटिस से मुलाकात की। इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच प्रस्थापित सुरक्षा सहयोग अधिक दृढ़ करने की चर्चा हुई। इस चर्चा के प्रतीक के रूप में अमरीका का एयरक्राफ्ट कैरिअर लड़ाकू जहाज अगले साल व्हिएतनाम को भेट देगा, ऐसी घोशणा अमरीकी रक्षामंत्री ने की है। इस दौरान अमरीका के ‘यूएसएस सैन दिएगो’ इस विनाशिका ने व्हिएतनाम को भेट दी है।

व्हिएतनाम के रक्षामंत्री ‘गो शुआन लिच’ने हाल ही में, पेंटैगाँन को भेट दी। इस भेट में अमरीका तथा व्हिएतनाम के रक्षामंत्रीयोंने अनेक मुद्दों पर चर्चा करने की बात सामने आयी है। इनमें से ‘साऊथ चायना सी’ में समुद्री परिवहन के स्वातंत्र्य का मुद्दा अमरीकी रक्षामंत्री ने प्रस्तुत किया। ‘साऊथ चायना सी’ में समुद्री परिवहन के स्वातंत्र्य का मुद्दा प्रस्तुत करते हुए संबंधित देशों ने अन्तराष्ट्रीय समुद्री नियमों का पालन करना चाहिए, ऐसा आवाहन रक्षामंत्री मैटिस ने किया।

सुरक्षा सहयोगपिछले सप्ताह में चीन की चेतावनी के बाद व्हिएतनाम ने ‘साऊथ चायना सी’ में अपनी सीमा में जारी इंधन उत्खनन को रोक दिया था। व्हिएतनाम इंधन उत्खनन कर रहे क्षेत्र में अपना अधिकार होने का बताते हुए चीन ने व्हिएतनाम को गंभीर परिणामों की चेतावनी दी थी। इन चेतावनियों की पृष्ठभूमि पर अमरीकी रक्षामंत्रीयों चीन पर आलोचना करते दिखाई दिए।

अमरीकी रक्षामंत्रीयों के साथ हुए इस बैठक में, व्हिएतनाम के रक्षामंत्री लिच ने ‘साऊथ चायना सी’ के समुद्री क्षेत्र पर अपना भी हक्क होने का बताया। व्हिएतनाम अपने सार्वभौम समुद्री क्षेत्र पर से अधिकार को नहीं छोड़ेगा व अपनी संप्रभुता की सुरक्षा के लिए व्हिएतनाम ने तैयारी करनी की जानकारी सुरक्षा मंत्री लिच ने दी है। व्हिएतनाम के रक्षामंत्रीयों ने यह चीन को दी चेतावनी समझी जा रही है।

सुरक्षा सहयोगइसके अलावा अमरीका का एयरक्राफ्ट कैरिअर लड़ाकू जहाज अगले साल व्हिएतनाम को भेट देगी यह इन दों रक्षामंत्रीयों के इस बैठक में मान्य हुआ। साल १९७५ में लढ़े व्हिएतनाम के युद्धों में अमरीका की जंगी जहाजों के बेडे ने व्हिएतनाम के बंदर में प्रवेश किया था। उसके पश्चात अमरीका ने व्हिएतनाम के साथ कोई लष्करी सहयोग नहीं रखा था।

मात्र सालभर पहले अमरीका ने आग्रेय आशिया का महत्वपूर्ण देश होने से व्हिएतनाम के साथ लष्करी सहयोग प्रस्थापित कर यह सहयोग बढ़ाने का इरादा व्यक्त किया था। इस लष्करी सहयोग को अधिक मजबूत करने के लिए अमरीका की एयरक्राफ्ट कैरिअर लड़ाकू जहाज अगले साल व्हिएतनाम का दौरा करेगा ऐसी जानकारी पेंटैगाँन ने दी।

अमरीकी एयरक्राफ्ट कैरिअर लड़ाकू जहाज का व्हिएतनाम के दौरे की अनुसूची घोषित नहीं हुई है परंतु अमरीका के प्रगत विनाशिकाने व्हिएतनाम को भेट देने की जानकारी सामने आई है। जुलाई महीने में भारत के समक्ष मलबार युद्धाभ्यास में भाग लिए हुए ‘सैन दिएगो’ विनाशिकाने व्हिएतनाम के ‘काम रान्ह’ बंदर को भेट दी थी। अमरीकी विनाशिका तीन दिन के दौरे पर होने की जानकारी व्हिएतनाम के अमरीकी दूतावास ने दी।

दरमियान, अमरीका तथा व्हिएतनाम के बीच बढ़ता लष्करी सहयोग चीन के लिए सिर दर्द साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.