चीन ने क्रिप्टोकरंसी के व्यवहार पर जारी किये प्रतिबन्ध के बाद बिटकॉइन की कीमत में गिरावट

बीजिंग: अमरीका, रशिया, जापान एवं युरोपीय देशों जैसे अग्रणी की अर्थव्यवस्था से क्रिप्टोकरेंसी व्यवहार को मंजूरी देने की गतिविधियां करते समय, चीन ने इसका विरोध शुरु किया है। क्रिप्टोकरेंसी व्यवहार के लिए आवश्यक होनेवाले इनिशियल कॉइन ऑफरिंग (आयसीओ) एवं बिटकॉइन एक्सचेंज पर चीन सरकार ने प्रतिबंध जारी किया है। चीन के इस कार्रवाई की वजह से बिटकॉइन जैसे क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में बड़े पैमाने पर गिरावट होने की बात सामने आयी है।

बिटकॉइनसोमवार के दिन चीन के केंद्रीय बैंक ने क्रिप्टोकरेंसी व्यवहार के लिए आवश्यक होने वाले आयसीओ प्रक्रिया बंद करने की घोषणा की। आर्थिक एवं वित्तीय व्यवस्था में खलबली करनेवाले चलन विषयक व्यवहार पर बंदी लायी जा रही है, इन शब्दों में ‘पीपल्स बैंक ऑफ़ चायना’ने आदेश जारी किए हैं। चीन में आर्थिक व्यवहार से संबंधित सभी विभागों ने इस आदेश का पालन करने के संदर्भ में सूचनाएं प्रसिद्ध की है।

उसके बाद चार दिनों में ही चीन के प्रसार माध्यमों ने देश के बिटकॉइन एक्सचेंज बंद करने का वृत्त प्रसिद्ध किया है। एक के पीछे एक हुए कारवाईयों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिप्टोकरेंसी के बाजार में खलबली फैलाई है। चीन सरकार के कारवाई की वजह से इस देश में क्रिप्टोकरंसी का बाजार एवं व्यवहार लगभग बंद होने के संकेत मिल रहे हैं।

चीन जैसे बाजार में क्रिप्टोकरेंसी बंद होगा इस आशंका से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट शुरू हुई। कुछ दिनों पहले क्रिप्टोकरेंसी बाजार में अग्रणी का चलन होनेवाले बिटकॉइन की कीमत ५ हजार डॉलर्स के ऊपर पहुंच गई थी। चीन में आए इस पाबंदी के बाद शुक्रवार के दिन बिटकॉइन की कीमत ४ हजार २६५ डॉलर्स तक नीचे आयी है।

इसके पूर्व सन २०१३ में चीन सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार करने वाले एक्सचेंज पर पाबंदी लायी थी। इस पाबंदी के बाद बिटकॉइन की कीमत में लगभग ५० प्रतिशत गिरावट हुई थी। चीन ने जारी किए नए प्रतिबंध क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार पर सरकार का वर्चस्व लाने की योजना का भाग हो सकता है, ऐसी आशंका कुछ विशेषज्ञोंने व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.