अमेरिकी युद्धपोत ने साउथ चाइना सी में घुसपैठ करने का चीन ने लगाया आरोप

बीजिंग/वॉशिंग्टन – अमेरिकी युद्धपोत ने चीन के हिस्से के साउथ चाइना सी में घुसपैठ करने का आरोप चीन के ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी’ ने लगाया है। अमेरिकी युद्धपोत को रोकने के लिए चीन ने अपने ‘नेवल मिलिशिया’ के साथ अन्य गश्ती पोत रवाना करने की जानकारी सामने आयी है। वर्णित अमेरिकी युद्धपोत फिलीपीन्स दावा कर रहे ‘सेकंड थॉमस शोल’ के करीब गश्त लगा रही थी। इस घटना के कारण चीन और फिलीपीन्स के बीच तनाव बढ़ा है।

अमेरिकी युद्धपोत ने साउथ चाइना सी में घुसपैठ करने का चीन ने लगाया आरोपअमेरिका के ‘यूएसएस गैब्रिअल गिफॉर्डस्‌’ नामक युद्धपोत ने सोमवार को ‘सेकंड थॉमस शोल’ के इलाके में गश्त लगाई। ‘इस अमेरिकी युद्धपोत ने अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करके समुद्री क्षेत्र में यह अभियान पुरा किया’, ऐसा अमेरिका के ‘सेवन्थ फ्लीट’ ने कहा है। लेकिन, चीन ने अमेरिकी युद्धपोत की यहां की मौजुदगी घुसपैठ होने का आरोप लगाया है। अमेरिकी युद्धपोत की अवैध घुसपैठ रोकने के लिए चीन ने अपने ‘नेवल मिलिशिया’ और अन्य जहाज़ रवाना करने की जानकारी पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने साझा की।

अमेरिकी युद्धपोत ने गश्त लगाया क्षेत्र फिलिपीन्स दावा कर रहे ‘सेकंड थॉमस शोल’ क्षेत्र का हिस्सा है। पिछले कुछ महीनों में इस क्षेत्र की गतिविधियों को लेकर फिलीपीन्स और चीन के बीच लगातार विवाद हो रहा हैं। फिलीपीन्स की नौसेना एवं तटरक्षक बल इस क्षेत्र में चला रहे अभियान में चीन ने बार बार अड़ंगा बनाने की कोशिश की थी। इस वजह से फिलीपीन्स ने अन्य देशों के साथ सहयोग बढ़ाना शुरू किया है।

अमेरिकी युद्धपोत ने साउथ चाइना सी में घुसपैठ करने का चीन ने लगाया आरोपइसी के तहत अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया के युद्धपोतों ने फिलीपीनी नौसेना के साथ हाल ही में संयुक्त गश्त लगाकर युद्ध अभ्यास भी किया था। अमेरिका ने इस मुद्दे पर फिलीपीन्स का समर्थन किया है और ज़रूरत पड़ने पर तैनाती बढ़ाने का आश्वासन भी दिया है। इस वजह से चीन की बौखलाहट हुई है और चीन ने अमेरिका पर लगाया आरोप इसी बौखलाहट का हिस्सा है।

इसी बीच, अमेरिका के उन्नत ‘बी-२१ रायडर स्टेल्थ बॉम्बर’ को लक्ष्य करने की क्षमता हम रखते हैं, ऐसी चेतावनी चीन ने दी है। चीन के हाइपरसोनिक मिसाइल अमेरिका के नए बॉम्बर को नष्ट कर सकते हैं, ऐसा बयान चीनी अधिकारी ने किया है। चीन एवं हाँगकाँग के अखबार ने इससे संबंधित खबर जारी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.