ड्युरंड लाईन पर तालिबान की आक्रामकता से पाकिस्तान में सनसनी

इस्लामाबाद/काबुल – तालिबान ने फिर से ड्युरंड लाईन पर लगाई बाड़ उखाड़कर पाकिस्तान की बेचैनी बढ़ाई। तालिबान की यह आक्रामकता पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा को चुनौती देनेवाली बात होने का इशारा इस देश के विश्‍लेषक दे रहे हैं। फिर भी पाकिस्तान सरकार और सेना ड्युरंड लाईन की यह गतिविधियाँ अहम ना होने के दावे कर रहे हैं। इस पर तालिबान के नेताओं से चर्चा हुई है और कुछ बदमाश ही यह विवाद निर्माण कर रहे हैं, ऐसा पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरेशी ने कहा है।

pakistan-instability-durand-line-4पिछले वर्ष अगस्त में तालिबान ने अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा करने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने सबसे पहले तालिबान का अभिनंदन किया था। साथ ही तालिबान ने गुलामी की जंजीरें तोड़ दी हैं और तालिबान की हुकूमत के कारण अफ़गानिस्तान अमरीका की गुलामी से मुक्त हुआ, यह ऐलान प्रधानमंत्री इम्रान खान ने किया था। तालिबान की हिंसा का सरेआम समर्थन करनेवाले प्रधानमंत्री इम्रान खान के इस ऐलान पर पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकारों ने आलोचना की थी।

pakistan-instability-durand-line-3चार महीनों बाद तालिबान ने ड्युरंड लाईन पर पाकिस्तानी सेना को धमकाना शुरू किया है। तालिबान की इस आक्रामकता से पाकिस्तान सरकार मुश्‍किल में पड़ गई है और पाकिस्तानी पत्रकार इम्रान खान को उन्होंने ही किए बयान की याद दिला रहे हैं। तालिबान ने पाकिस्तानी गुलामी की भी ज़ंजीरें तोड़ी हुई दिखाई दे रही हैं, ऐसी फटकार इन पत्रकारों ने लगायी है। साथ ही प्रधानमंत्री इम्रान खान की सरकार की विदेश नीति की वजह से पाकिस्तान की समस्या अधिक बढ़ने की चिंता पाकिस्तानी माध्यम व्यक्त कर रहे हैं।

दो दिन पहले अफ़गानिस्तान के नांगरहार प्रांत की सीमा पर तालिबान और पाकिस्तान की सेनाएं एक-दूसरे के आमने-सामने थीं। तालिबान ने ट्रक से पाकिस्तान की सेना द्वारा लगाए हुए बाड़ के खंबों को उखाड़ दिया था। इतना सबकुछ हो रहा था तब पाकिस्तान के सैनिक बेबस होकर देखने रहे थे। तो, अन्य घटना में तार की बाड़ उखाड़ने के लिए पहुँचे तालिबानी कमांडर्स के सामने पाकिस्तानी सैनिक गिड़गिड़ाते हुए दिखानेवाले वीडियो भी सामने आए थे।

pakistan-instability-durand-line-2यहां की बाड़ हटाने से पहले हमारे वरिष्ठ से बातचीत करें, पाकिस्तानी सैनिक यह कहने की कोशिश कर रहा था। लेकिन, तालिबानी कमांड़र ने पाकिस्तानी सैनिकों की बात सूने बिना ही बाड़ उखाड़कर फेकने के आदेश दिए। पिछले दो हफ्तों में ऐसी पांच घटनाएं सामने आयी हैं।

पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरेशी ने ड्युरंड लाईन से जुड़ी खबरों पर चिंता जताई। साथ ही तालिबान के नेतृत्व से हमारी बातचीत होने का बयान भी कुरेशी ने किया। कुछ लोग पाकिस्तान और तालिबान के संबंध बिगाड़ने के लिए ऐसी हरकतें कर रहे हैं, ऐसा कहकर कुरेशी ने इस मामले को संवारने की कोशिश की।

लेकिन, तालिबान के प्रवक्ता ज़बिहुल्ला मुजाहिद और रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इनायतुल्ला ख्वारज़मी ने ड्युरंड लाईन की कार्रवाई का समर्थन करके पाकिस्तान की सरकार की हवा निकाल दी। ड्युरंड लाईन के मसले का अभी हल नहीं निकला है और दोनों ओर की पश्‍तू जनता को बांटनेवाली तार की बाड़ बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेंगें, यह बात तालिबानी प्रवक्ता ने ड़टकर कही। इस वजह से अगले दिनों में भी तालिबान ड्युरंड लाईन पर लगी बाड़ उखाड़कर पाकिस्तान के अटक तक अफ़गानिस्तान की सीमा बढ़ाएगी, यह चिंता पाकिस्तान में व्यक्त की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.